यू०पी०आई०डी० (ए०के०टी०यू०, कैम्पस नोएडा) में “महिला सशक्तिकरण” के विषय पर सेमिनार का आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (01/03/2023): आज दिनांक 01 मार्च, 2023 को डॉ० अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के घटक संस्थान, उत्तर प्रदेश इंस्टीट्यूट आफ डिजाइन, नोएडा में “महिला सशक्तिकरण’ के विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया। मुख्य वक्ता एवं मुख्य अतिथि के रूप में श्रीमती निधि सक्सेना डेनवर कोलोराडो स्थित डेटामैन यूएसए एलएलसी, की अध्यक्षा उपस्थित थी, उनके साथ एक्सपर्ट स्पीकर के रूप में श्री गिन्नी रानी, सीईओ और संस्थापक, सर्चमाइटेंडर्स, श्री निखिल सिंह न्यूट्रिक्स एजी स्विट्जरलैंड के मुख्य डिजाइन अधिकारी उपस्थित थे। सम्मानित अतिथि के रूप में श्री ज्ञान प्रकाश सक्सेना रणनीतिक सलाहकार डाटामैन यूएसए, संस्कार सक्सेना, निदेशक व्यवसाय विकास, श्री नमित श्रीवास्तव, तकनीकी निदेशक, डाटामैन यूएसए भी उपस्थित थे। डेटामैनयूएसए बिजनेस प्रोसेस ऑप्टिमाइजेशन, कस्टम सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट का लाभ उठाते हुए व्यावसायिक समस्याओं को हल करने में अग्रणी है। कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि द्वारा दीप प्रज्वलित कर की गई। निधि सक्सेना ने अपनी सफलता की कहानी साझा की और छात्रों को सफल होने के लिए सही और साहसिक विकल्प चुनने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि छात्रों को खुद को सीमाओं में नहीं बांधना चाहिए और उन्हें मिलने वाले हर अवसर को चुनना चाहिए। उन्होंने कहा कि जीवन के हर चरण में आपको दो विकल्प मिलते है-होना या न होना और सही विकल्प का चयन आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि यह जीवन के हर चरण में पारिवारिक मित्रों और साथियों का सहयोग है जो सफलता का मार्ग प्रशस्त करता है। उनकी सफलता की कहानी सभी छात्रों के लिए बहुत प्रेरणादायक थी और उन्होंने छात्रों को उनकी उच्चतम क्षमता तक पहुंचने के लिए प्रेरित किया।

महिला सशक्तिकरण के विषय पर बात करते हुए सुश्री गिन्नी रानी, सीईओ और संस्थापक, सर्चमाइटेंडर्स ने अपनी सफलता की यात्रा को साझा किया। उन्होंने साझा किया कि वह बहुत कम उम्र में गंभीर रूप से घायल हो गई थी कठिनाईयों के बावजूद उन्होंने अपनी बोर्ड की परीक्षाओं में सफलता प्राप्त की और अपनी खुद का स्टार्टअप शुरू किया । उनकी संस्था एमएसएमई कंपनियों को टेंडर की जानकारी देती है और उनका मार्गदर्शन करती है। उन्होंने जिस सफलता का लक्ष्य रखा था, उसे हासिल करने के लिए त्याग की यात्रा को साझा किया। और छात्रों का मार्गदर्शन किया कि यदि हम अपने लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें जीवन में कठिन चुनाव करने होंगे। लेकिन अंत में कड़ी मेहनत हमेशा रंग लाती है।

न्यूट्रिक्स एजी स्विट्जरलैंड के मुख्य डिजाइन अधिकारी श्री निखिल सिंह द्वारा डिजाइन थिंकिंग और चिकित्सा उपकरणों के डिजाइन पर एक एक्सपर्ट लेक्चर दिया गया। उन्होंने डिजाइन थिंकिंग की प्रक्रियाओं और महत्व के बारे में छात्रों का मार्गदर्शन किया, उन्होंने एक बहुउद्देश्यीय चिकित्सा उपकरण और यूजर इंटरफेस डिजाइन करने की सफलता की कहानी साझा की। उन्होंने छात्रों को यह भी निर्देशित किया कि कैसे डिजिटल तकनीक और सॉफ्टवेयर का उपयोग हमें डिजाइन को मजबूत करने के लिए बुद्धिमानी से करना चाहिए और साथ ही स्केचिंग जैसे डिजाइन के बुनियादी कौशल से जुड़े रहना चाहिए। कार्यक्रम का समापन संस्थान के डिप्टी रजिस्ट्रार डॉ. डीपी सिंह धन्यवाद प्रस्ताव देकर किया।