नोएडा की सड़कों पर अगले महीने से दौड़ेगी ई-साइकिल , जानें पूरी डिटेल्स

E Cycle

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (23/03/2023): नोएडा प्राधिकरण शहर को हरा-भरा, स्वच्छ रखने और प्रदूषण मुक्त रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। लेकिन प्राधिकरण के लाख प्रयास करने के बाद भी शहर में प्रदूषण का स्तर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। शहर में अत्यधिक प्रदूषण उद्योग धंधों और यातायात के कारण बढ़ रहा है। वहीं नोएडा प्राधिकरण शहर में प्रदूषण का स्तर कम करने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। नोएडा प्राधिकरण शहर में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए ई-साइकिल योजना को रफ्तार देने जा रहा है। ताकि ई-साइकिल के उपयोग से वाहन प्रदूषण में कमी आए।

बता दे कि अगले महीने तक सड़कों की ई-साइकिल दौड़ने लगेंगी। ई-साइकिल के लिए सभी स्टैंड की साफ-सफाई की जा रही है। वहीं पहले चरण में लगभग 310 साइकिल सड़कों पर दौड़गी। ई-साइकिल को ऐप के माध्यम से बुक किया जाएगा। इसके लिए नोएडा प्राधिकरण में टर्बन मोबिलिटी एलएलपी कंपनी का चयन किया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नोएडा प्राधिकरण ने ई-साइकिल को किराए पर देने की किमत भी तय कर दी है। ई-साईकिल का उपयोग करने के लिए सबसे पहले ऐप पर यूजर रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसके लिए ₹299 सिक्योरिटी मनी ऐप में जमा करनी होगी। इसके बाद पहले 30 मिनट के लिए 15 और उसके बाद ₹1 प्रति मिनट किराया देना होगा। वहीं अगर इस दौरान किसी कारण ई-साइकिल जाम में फंस जाती है तो किराया प्रति मिनट 50 पैसे प्रति मिनट देना होगा। साथ ही ई-साईकिल अधिकतम गति 25 किलोमीटर प्रति घंटा होगी और इसमें जीपीएस सिस्टम से लैस होगी। रास्ते में ई-साइकिल की बैटरी की चार्जिंग खत्म होती है। प्राधिकरण से संपर्क करें और फिर प्राधिकरण दूसरी ई-साइकिल व्यक्ति तक पहुंचाएंगी।

साथ ही ई-साइकिल का उपयोग करने से शहर का प्रदूषण स्तर कम होगा और लोगों को शारीरिक फायदे भी होंगें।।