NAEC द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सांसद डॉ महेश शर्मा, प्राधिकरण के अधिकारियों ने अपैरल एक्सपोर्टर्स का बढ़ाया हौसला

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (13/04/2023): 12 अप्रैल, बुधवार को नोएडा के रेडिसन ब्लू होटल में नोएडा अपैरल एक्सपोर्ट क्लस्टर द्वारा “पार्टनरशिप ऑफ प्रोग्रेस फॉर द सिटी ऑफ अपैरल” कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं लोकसभा सांसद डॉ महेश शर्मा, उत्तर प्रदेश सरकार के विशेष सचिव शीर्षमनी पांडे, नोएडा अपैरल एक्सपोर्ट क्लस्टर के अध्यक्ष ललित ठुकराल, अविनाश त्रिपाठी OSD नोएडा प्राधिकरण, शैलेंद्र भाटिया, OSD यमुना प्राधिकरण सहित नोएडा के कई दिग्गज अपैरल एक्सपोर्टर्स उपस्थित रहे । कार्यक्रम में आईसीआईसीआई बैंक के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे जिन्होंने एक्सपोर्टर्स से जुड़े कई विषयों को लेकर चर्चा की और इन्वेस्टमेंट के मामले में हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉ महेश शर्मा ने अपैरल एक्सपोर्टर्स को मंच से संबोधित करते हुए कहा कि “मुख्यमंत्री जी की एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी में आप अपनी भूमिका निभा रहे हैं। मैंने 40 साल का सफर इस शहर में गुजारा है और आज से 40 साल पहले नोएडा क्या होता था? चार गांवों का शहर था ये, आपलोगों ने मुझे इस लायक बनाया कि मैं सांसद बना और अगर मैं एविएशन मिनिस्टर नहीं बना होता तो शायद ये एयरपोर्ट भी आज नहीं बन रहा होता। इस एयरपोर्ट के लिए हमने लड़ाई लड़ी। ये एयरपोर्ट कोई हरियाणा ले जा रहा था, कोई आगरा ले जा रहा था तब मैंने इसे नोएडा लाया। लेकिन इसमें मेरा कोई व्यक्तिगत श्रेय नहीं है, अगर मैं एविएशन मिनिस्टर नहीं होता तो शायद ये नहीं कर पाता।”

“शुरुआत में इस शहर में कानून व्यवस्था के जो हालत थे वो मैं शब्दों में बयान नहीं कर सकता। आज समय बदला है और आज डॉक्टर हो, इंजीनियर हो, उद्यमी हो सब चैन से हैं और ये देश का भाग्य है कि हमें ऐसे दो नेता मिले हैं। आज हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान रोटी के लिए तरस रहा है, जिस देश ने हमपर राज किया आज वो इकोनॉमी के लिहाज से हमसे पीछे हैं। यही हमारा गौरव है।”

नोएडा अपैरल एक्सपोर्ट क्लस्टर (NAEC) के अध्यक्ष ललित ठुकराल ने मंच से अपने संबोधन में कहा कि “मैंने ICICI बैंक के प्रतिनिधि अमित गोयल से पूछा कि क्या आप नोएडा अपैरल के पूरे प्रोजेक्ट में फाइनेंस करोगे तो उन्होंने कहा कि हां मैं करूंगा और इंडिविजुअल फाइनेंस करूंगा। मुख्यमंत्री जी की जो एक सोच है कि वन ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाएंगे उसको पूरा करने के लिए जबतक सबका साथ नहीं होगा वो पूरा नहीं होगा और उसको पूरा करने के लिए ICICI बैंक का साथ, नोएडा अथॉरिटी, ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी सबने हमारा साथ दिया और सबसे बड़ा साथ हमें डॉ महेश शर्मा जी ने दिया। आज हमारे प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री जी की नजर आप पर है, आप मेहनत करेंगे, आपका बिजनेस बढ़ेगा तो भारत पांच ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी का देश बनेगा।” नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी जी का जिक्र करते हुए ललित ठुकराल ने कहा कि “कोरोना के समय में उन्होंने हमारी बहुत मदद की, नोएडा को पहले लोग ‘नो आइडिया’ कहते थे और आज लोग ‘न्यू आइडिया’ कहते हैं। शहर को सजाने और बनाने का पूरा श्रेय रितु माहेश्वरी और उनकी टीम को जाता है।

 

मंच से नोएडा प्राधिकरण के OSD अविनाश त्रिपाठी ने कहा कि “हमारा प्रदेश जो एक ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी की तरफ बढ़ रहा है गौतमबुद्ध नगर जनपद उसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। किसी भी क्षेत्र की प्रमुख कंपनियों को देखेंगे तो सब के सब नोएडा में हैं। चाहे विश्व का कोई भी ब्रांड हो, ग्लोबल हो या रीजनल उसको अपने प्रोडक्शन के लिए गौतमबुद्ध नगर में नोएडा में आना ही पड़ता है और उनका काम आपके बिना नहीं चल सकता।”

यमुना प्राधिकरण के OSD शैलेंद्र भाटिया ने मंच से अपने संबोधन में कहा कि “यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के जेवर एयरपोर्ट और उससे जुड़े तमाम प्रकार की योजनाओं में हमने साइन किया, उसपर इम्प्लीमेंट किया, स्कीम निकाली, लोगों को भूमि आवंटित की और अब हमने कह दिया है कि आप प्रक्रिया पूरी कर उत्पादन शुरू करिए। अपैरल पार्क में जो सबसे खास बात है वो यह है कि इसमें जो लोग हैं वो किसान हैं, गांव से हैं और गांव की एक अपनी अलग अर्थव्यवस्था है। इस अपैरल पार्क में जो 80 फीसदी रोजगार उन ग्रामीण लोगों और महिलाओं को मिलेगा।”

यमुना प्राधिकरण के OSD भाटिया ने कहा कि “सरकार पैसे कमाने के लिए इन्वेस्ट नही करती या स्कीम नहीं लाती है बल्कि सरकार रोजगार सृजन के लिए करती है। और ये जो आपका अपैरल क्षेत्र है इसमें सबसे अधिक क्षमता है रोजगार उपलब्ध कराने की। हमलोग जब जमीन अधिग्रहित करते हैं तो यह भरोसा दिलाते हैं कि आपकी जमीन लेकर हम आपको रोजगार मुहैया करा पाएंगे, जो अपैरल के द्वारा होगा। साल 2024 तक जेवर एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा, यह हिंदुस्तान का एक अलग एयरपोर्ट होगा, विश्व की तमाम उन्नत टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर इसे डिजिटल एयरपोर्ट बनाया जा रहा है और खास बात यह यह है कि एयरपोर्ट की बाउंड्री आपके अपैरल पार्क से टच करेगी।”

उत्तर प्रदेश सरकार के विशेष सचिव शीर्षमनी पांडे ने सभागार में उपस्थित उद्यमियों को पीपीटी के माध्यम लखनऊ में आने वाले PM MITRA (PM Mega Integrated Textile Region and अपैरल) के बारे में जानकारी दी और इस अपैरल पार्क में निवेश करने के लिए सभी को प्रेरित किया। कार्यक्रम में पांडे ने PM MITRA के लिए एक उद्यमी के साथ 100 करोड़ रूपए का MOU भी साइन किया।