जिले में यातायात व्यवस्था को सुगम व सुचारू बनाने के लिए 28 अप्रैल से 15 दिवस का विशेष अभियान होगा शुरू

Traffic Police

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (27/04/2023): गौतमबुद्धनगर में यातायात के सुगम संचालन में विभिन्न मुख्य मार्गों, मुख्य बाजारों एवं सेक्टर के अन्दर स्थित मार्गों पर कम्पनी व स्कूल बस, डम्फर, ट्रक, कार इत्यादि वाहन अनाधिकृत रूप से पार्क किये जाने तथा रोंग साईड ड्राइविंग प्रमुख समस्या है। जिसके दृष्टिगत पुलिस आयुक्त कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर लक्ष्मी सिंह के निर्देशानुसार कमिश्ररेट गौतमबुद्धनगर की यातायात व्यवस्था को सुगम व सुचारू बनाने के उददेश्य से दिनांक 28.04.2023 से एक 15 दिवस का विशेष अभियान {Discipline on the Road-1} चलाया जाएगा। इस अभियान के दौरान थाना पुलिस एवं यातायात पुलिस के द्वारा अन्य यातायात नियमों के उल्लंघन के साथ-साथ मुख्य रूप से निम्नलिखित उल्लंघनों पर प्रभावी प्रवर्तन की कार्यवाही की जायेगी। जैसे रॉग साईड ड्राइविंग, नो-पार्किंग, अवैध पार्किंग क्रेन के माध्यम से वाहन टो करना।

इस अभियान में सम्भागीय परिवहन विभाग एवं रोडवेज विभाग के अधिकारियों को भी साथ लेकर संयुक्त रूप से कार्यवाही की जाये।

उपरोक्त अभियान को सफल एवं अधिक प्रभावी बनाए जाने के उद्देश्य से आज दिनांक 27.04.2023 को पुलिस उपायुक्त यातायात द्वारा सहायक पुलिस आयुक्त प्रथम/द्वितीय, समस्त यातायात निरीक्षक एवं यातायात उपनिरीक्षक गणों की गोष्ठी कर भली-भांति ब्रीफ किया गया। गोष्ठी के दौरान मुख्य रूप से निम्नलिखित निर्देश दिये गये-

पुलिस उपायुक्त यातायात के द्वारा ऐसे मुख्य-मुख्य स्थानों को निरीक्षक यातायात/उप निरीक्षक यातायात के माध्यम से चिन्हित कर सूची तैयार करायी गयी है, जहाँ पर रोंग साईड ड्राइविंग, नो पार्किंग व अवैध पार्किंग की प्रमुख समस्या है। इन स्थानों पर अभियान अवधि में मुख्य रूप से कार्यवाही की जायेगी तथा जोन के तथा ट्रैफिक के उच्चाधिकारी भी समय-समय पर सम्मिलित होंगे।
प्रथम बार उल्लंघन पर चालान की कार्यवाही की जायेगी तथा अनुवृत्ति उल्लंघन {Repeat offence} पर बढी दरों में चालान किया जायेगा साथ ही वाहन सीज की कार्यवाही भी की जायेगी।
एक्सप्रेस-वे पर निर्धारित पिक एवं ड्रॉप प्वाइंट के अलावा यदि किसी स्थान पर वाहन पार्क करना अथवा अवैध रूप से सवारी का उतारना और चढाना पाया जायेगा तो उसके विरूद्ध समुचित धाराओं में अभियोग पंजीकृत करते हुए वाहन सीज की कार्यवाही की जायेगी।
अनुवृत्ति उल्लंघन (Repeat offence) करने वाले व्यवसायिक वाहनों (यथा-कम्पनी व स्कूल में संचालित बस इत्यादि) के विरूद्ध परमिट की शर्तों का उल्लंघन करने के फलस्वरूप परमिट को निरस्त करने की रिपोर्ट भी ए0आर0टी0ओ0 को प्रेषित की जायेगी।

गोष्ठी के उपरान्त यातायात व्यवस्था के सुगम संचालन एवं प्रभावी प्रवर्तन की कार्यवाही के दृष्टिगत वित्तीय वर्ष 2022-23 में क्रय किए गए निम्न उपकरण भी यातायात कर्मियों को वितरित किए गए।
मोबाइल फोन-40
सिम कार्ड-193
डेसिबल मीटर-02
ब्रेथ एनालाइजर-06
लाउड हेलर-14
सेफ्टी बार टॉर्च-100