काव्य जगत में गजानन माली की प्रेरक यात्रा

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (28 अप्रैल 2023): टेन न्यूज नेटवर्क के फाउंडर गजानन माली ने अपने साहित्यिक यात्रा के विषय में बातचीत करते हुए कहा कि “साहित्यिक यात्रा का शुभारंभ एवं उन्हें साहित्य की धारा से जोड़ने का श्रेय ग्रेटर नोएडा निवासी प्रसिद्ध कवि एवं समाजसेवी एडवोकेट मुकेश शर्मा को जाता है, उनका विशेष योगदान है।जिन्होंने मुझे (गजानन माली) कवियों और साहित्य की दुनिया से जोड़ा। कवियों की रचनाओं को पढ़ने और काव्यपाठ को सुनने के लिए प्रोत्साहित किया।” 2006 के बाद NCR Delhi में कई कवि सम्मेलन कवर किए , खबरे प्रकाशित की और कवियों के वीडियो को लाखों दर्शकों ने यूट्यूब पर भी देखा।

आगे उन्होंने कहा कि साहित्य मनुष्य के जीवन को एक नई दिशा और दशा देता है, मुझे इसकी अनुभूती होने लगी। साथ ही कवि सम्मेलनों में मेरी उपस्थिति मुझे मनोरंजित करती रही, प्रेरणा देती रही, मुझमें उत्साह बढ़ाती रही और मेरे भीतर राष्ट्रप्रेम की भावना जागृत करती रही। नोएडा मीडिया क्लब के तत्कालीन अध्यक्ष प्रोफेसर अनिल निगम और उनकी ऊर्जावान टीम द्वारा आयोजित 2010 के कवि सम्मेलन में प्रसिद्ध गीतकार एवं कवि स्व. गोपालदास नीरज की पंक्तियां

” छिप-छिप अश्रु बहाने वालों!
मोती व्यर्थ बहाने वालों!
कुछ सपनों के मर जाने से जीवन मरा नहीं करता है।”

इसी कवि सम्मेलन में कवयित्री मधु मोहिनी उपाध्याय की – ढाई अखर प्रेम का…

राजनेता, कवि, लेखक, पत्रकार एवं चिंतक राज कुमार भाटी द्वारा आयोजित कवि सम्मेलन में मथुरा के नरेश उपाध्याय की पंक्तियां

“मैं हूँ बंदर तू मदारी
वाह रे बाँके बिहारी”

एडवोकेट मुकेश शर्मा द्वारा सिकंदराबाद में आयोजित ओज एवं वीररस की सुप्रसिद्ध रचना “लाल क़िले से बोल रहा हूँ – डॉ हरिओम पंवार की बुलंद आवाज़ में महा बुलंद रचना ।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण द्वारा एडवोकेट मुकेश शर्मा के सहयोग से आयोजित कवि सम्मेलन में गीतकार संतोष आनंद जी के मशहूर गीत ” लाख गहरा हो सागर तो क्या , ज़िंदगी का ना टूटी लड़ी” आदि रचना मन में हमेशा के लिए विराजमान हुई।

कोरोना काल में टेन न्यूज़ लाइव के माध्यम से कवि सम्मेलनों की कल्पना की और सर्वप्रथम हास्य कवि विनोद पांडे , बेल्जियम के मशहूर शायर कपिल कुमार, इंडोनेशिया के युवा कवि आशीष शर्मा, बहरीन से कवियत्री एवं थियेटर निदेशक अनुपम रमेश किंगर एवं शैला ख़ान , जर्मनी की मशहूर कवयित्री एवं लेखिका डॉ योजना जैन, ओमान से तुफैल अहमद , डॉक्टर संगीता शर्मा अधिकारी आदि के द्वारा कई लाइव कवि सम्मेलन आयोजित किए। देश – दुनिया भर के रचनाकारों ने अपनी रचनाएँ प्रस्तुत की। उन सभी का हम तहे दिल से शुक्रगुजार हूं।

टेन न्यूज लाइव के माध्यम से गजानन माली ने 2021 में कवि कुमार आदित्य को “आदित्य काव्यांजलि” कवि सम्मेलन शृंखला के लिए आमंत्रित किया और आपने सौ एपिसोड पूरे करे । 2021 में ही राजनारायण गुप्ता कैमी – गीताश्री संस्था द्वारा “चलो गांव की ओर” कवि सम्मेलनों की श्रृंखला लगातार चल रही है ।

नीचे प्रसिद्ध गीतकार संतोष आनंद जी की विशेष मुलाक़ात के लिंक भी दि हैं। लिंक के अंत में सर्वश्रेष्ठ गीतकार संतोष आनंद जी के साथ “एक प्यार का नगमा है “ गाने का मौक़ा गजानन माली को मिला ।

गजानन माली ने कहा हम सभी उभरते हुए रचनाकारों एवं साहित्यकारों को प्रोत्साहित करने, उन्हें बढ़ावा देने और आगे बढ़ाने के लिए सदैव समर्पित रहेंगे । रचनाकारों के साथ, संगत और सहयोग से मैं भी कुछ पंक्तियाँ लिखने का प्रयास करता रहता हूं।। जैसे

माली का काम है सींचना
सूरज का काम है सुखाना।

इन पंक्तियों के साथ कुछ अन्य भी लिखी है, लिखता रहूँगा। कुछ मशहूर रचनाकारों की मशहूर पंक्तियाँ पढ़ने का प्रयास भी करता रहूंगा।।

 

#कवि #कवि_सम्मेलन #हिंदीसाहित्य #हिंदीसमाचार #हिंदी #kavisammelan