195 साल पहले रखी गई थी हिंदी पत्रकारिता की नींव, दो शताब्दी पुरानी विरासत को अभिनंदन

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (30 मई, 2023): लोकतंत्र का चौथा स्तंभ पत्रकारिता के इतिहास में आज का दिन काफी अहम है। आज ही के दिन हिंदी पत्रकारिता की शुरुआत 1826 में की गई थी। 1826 में जुगल किशोर शुक्ल ने उदंत मार्तंड नाम से समाचार पत्र निकाल हिंदी पत्रकारिता की नींव रखी थी, यह समाचार पत्र ईस्ट इंडिया कंपनी की दमनकारी नीतियों के खिलाफ अपनी रिपोर्ट जारी करता था। परंतु दबाव और आर्थिक तंगी के कारण डेढ़ साल में यह अखबार बंद हो गया था।

2026 में हिंदी पत्रकारिता अपने इतिहास के 200 वर्ष पूरा करेगा। पत्रकारिता के इस लगभग दो शताब्दी का इतिहास कई उतार-चढ़ाव देखे पत्रकारिता का स्वरूप बदलता गया और बढ़ता गया। जब हिंदी पत्रकारिता का शुभारंभ 195 साल पूर्व हुआ उस समय अंग्रेजी, फारसी और बांग्ला में ही अखबारों का प्रकाशन हुआ करता था।

लोकसभा के अध्यक्ष ने ट्वीट करते हुए शुभकामनाएं दी और कहा कि “हिंदी पत्रकारिता दिवस की सभी को शुभकामनाएं ‘हिंदुस्तानियों के हित की हेत’ ध्येय वाक्य के साथ 1826 ने आज के दिन पहला हिंदी अखबार उदंत मार्तंड प्रकाशित हुआ। अपनी सुधर गई यात्रा में हिंदी पत्रकारिता ने अनेक सोपान तय करते हुए उस पवित्र दे के प्रति सत्य निष्ठा सुनिश्चित की।”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट करते हुए लिखा कि “हिंदी पत्रकारिता दिवस की समस्त पत्रकार बंधुओं को अनंत शुभकामनाएं देश के प्रथम हिंदी समाचार पत्र उदंत मार्तंड के रूप में मिली विरासत का नित्य संरक्षण संवर्धन कर रहे सभी पत्रकार साथियों का हार्दिक अभिनंदन।”