‘रक्तदान महादान’, जानें हर वर्ष 14 जून को क्यों मनाया जाता है रक्तदान दिवस

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (14 जून, 2023): प्रतिवर्ष 14 जून को विश्व रक्तदान दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लोगों को ब्लड डोनेट करने के लिए अधिक से अधिक जागरूक बनाना है। रक्तदान को महादान की संज्ञा दी जाती है। रक्तदान महादान संबंधित यह लाइन अनेकों गली चौराहों पर देखने को मिल जाती है। रक्तदान करने से आप समाज में तो अपना एक अनूठा योगदान देते ही हैं, बल्कि साथ-साथ रक्तदान करने से स्वयं की सेहत को भी अनेकों फायदे होते हैं। रक्तदान दिवस मनाने की शुरुआत विश्व स्वास्थ्य संगठन ने साल 2004 में की थी, तब से हर वर्ष ब्लड डोनेशन डे को लेकर इस दिन जागरूकता से संबंधित कार्यक्रम किए जाते हैं। हर साल रक्तदान दिवस की एक ग्लोबल थीम तय की जाती है इस साल की थीम ” रक्त दें, प्लाज्मा दें, जीवन साझा करें और बार-बार करें” (give blood, give plasma, share life, share often) है।

मानव शरीर में यदि खून की कमी को जाए तो वह जीवित नहीं रह सकता, परंतु ऐसी स्थिति में यदि कोई अन्य उस व्यक्ति को रक्तदान कर दे, तो उस जरुरतमंद की जिंदगी बच सकती है। साथ ही रक्तदान करने से रक्तदाता का स्वास्थ अच्छा रहता है। वहीं पर रक्तदाता को गर्व और हर्ष का अनुभव होता है।

भारत की स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा कि “रक्तदान है महादान, रक्तदान दिवस पर हम सभी शपथ लेते हैं कि हम नियमित रुप से ब्लड डोनेट करेंगे और जरूरतमंद व्यक्ति को इस अमूल्य उपहार को देंगे। मैं सभी ब्लड डोनेट करने वाले और इंसानियत की सेवा करने वाली सभी व्यक्तियों का धन्यवाद करता हूं।”