21 जून को नोएडा में भव्य रूप से मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सांसद डॉ महेश शर्मा

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (19 जून 2023): नोएडा के इंडोर स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन अर्थात् 21 जून को सुबह 7 बजे से 8 बजे तक योग शिविर का भव्य आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन को लेकर आज पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं लोकसभा सांसद डॉ महेश शर्मा ने मीडिया से बातचीत की।

मीडिया से मुखातिब होते हुए डॉ महेश शर्मा ने कहा कि ” प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी से हमने यह सीख ली है की काम करो तो इतना बड़ा करो कि विश्व के लोग सुनना चाहे और कोई भी काम करो तो उसे उद्घाटन तक ले जाओ ये दो मूलमंत्र मैने सीखे है। योग भले ही अंतरराष्ट्रीय है, लेकिन योग का घर भारत है । गुरु रामदेव ने योग को एक अलग पहचान दी है और वही योग आज भारत की संस्कृति बनी हुई है। प्रधामंत्री जी के एक आवाहन पर 164 देश ने तुरंत स्वीकार कर लिया कि हम 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाते है ।” आगे उन्होंने कहा कि “रोजगार की दृष्टि से भी योग से बहुत बड़े अवसर विश्व स्तर पर भारत के लिए खुले हैं। मेरा भी सौभाग्य रहा की लगातार दो बार, एक बार चीन में और दूसरे बार सिंगापुर में योग दिवस पर कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिला। दूसरे देशों में लगभग 95% योग गुरु हमारे देश के हैं । एक चिकित्सक होने के नाते मैं स्वयं ही पिछले 35 वर्षों से योग करते आ रहा हूं। महर्षि योगी जी ने मुझे आठ दिन की योग क्लास दी उससे मुझे काफी शक्ति मिली है।अगर मुझे कभी कुछ सुनने का मन नहीं होता है तो मैं खुद को स्विच ऑफ कर लेता हूं। नरेंद्र मोदी जी को मैंने बहुत करीब से देखा है, चार -चार घंटो की मीटिंग में उन्हें न छींक आती है,न जम्हाई आती है, ना कुर्सी में किसी भी तरह से करवट लेते है। इस मामले में प्रधानमंत्री जी का कोई जवाब नहीं है और शायद योग ही शक्ति है।”

योग दिवस के कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि नोएडा के इंडोर स्टेडियम में 21 जून को सुबह 7 से 8 बजे तक कार्यक्रम होगा। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी उपस्थित रहेंगी। हम सब वहां उपस्थित होंगे, और मीडिया इसे आमजनों तक पहुंचाए ताकि लोग योग के महत्व को समझें।लगभग 1 से डेढ़ हज़ार लोग इस में प्रतिभाग करेंगे ।