देशभर में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा को लेकर आध्यात्मिक माहौल, जानिए क्या है इसकी पौराणिक कथाएं

Rath Yatra

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (20 जून, 2023): आज 20 जून को जगन्नाथ यात्रा गुंडिचा की तरफ निकल चुकी है, पदम पुराण पुराण के अनुसार भगवान जगन्नाथ अपने भाई बलभद्र और अपनी बहन सुभद्रा के साथ रथ में बैठकर अपनी मां स्वरूप गुंडीचा के घर निकलते हैं। प्रतिवर्ष इस त्योहार के दौरान तीनों देवताओं को विशाल लकड़ी के रथ में स्थापित कर 1 सप्ताह के लिए मां गुंडीचा के मंदिर में स्थापित किया जाता है। और 1 सप्ताह के उपरांत वे उन्हें जगन्नाथ मंदिर की ओर लाते हैं। यह रथयात्रा आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि से शुरू होती है। इसी बीच यह रथ यात्रा जनता के बीच आती है और वह भगवान से अपने सुख दुख साझा करते हैं।

यह पर्व मुख्य रूप से उड़ीसा के पूरी नामक स्थान पर प्रसिद्ध है परंतु आज देश के ही नहीं बल्कि विश्व के कई हिस्सों में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा को निकाला जाता है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जगन्नाथ रथ यात्रा की शुभकामनाएं देते हुए लिखा कि चराचर जगत पर भगवान जगन्नाथ की कृपा बनी रहे आप सभी के जीवन में समृद्धि शांति एवं सकारात्मक ऊर्जा का वास हो यही प्रार्थना है, जय जगन्नाथ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए एक वीडियो भी साझा किया है। रथ यात्रा में शामिल होते हुए अपने कुछ छवियों को साझा करते हैं। और लिखते हैं भगवान जगन्नाथ की यह रथ यात्रा हमारे जीवन में स्वास्थ्य, खुशी और अध्यात्मिक समृद्धि को लेकर आए।