नोएडा का 4 साल का कार्यकाल बहुत ही यादगार एवं चुनौतीपूर्ण रहा : रितु माहेश्वरी , IAS, पूर्व CEO NOIDA | DDRWA

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (23 जुलाई 2023): नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रहीं रितु माहेश्वरी का तबादला हो गया है। रितु माहेश्वरी का नोएडा प्राधिकरण में सीईओ के पद पर लगभग चार वर्षों का कार्यकाल रहा। अब उन्हें आगरा के कमिश्नर की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस बाबत आज DDRWA फेडरेशन द्वारा IAS रितु माहेश्वरी की विदाई समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर DDRWA के अध्यक्ष एन.पी.सिंह, सहित कई अन्य सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

इस अवसर पर DDRWA के अध्यक्ष एन.पी.सिंह ने रितु माहेश्वरी का अभिनंदन करते हुए कहा कि नोएडा ने इतिहास रचा है, आप इसी तरह देश का नाम रौशन करते रहें यही कामना करता हूं। DDRWA हमेशा आप लोगों के कंधा से कंधा मिलाकर काम किया है। हमलोग हमेशा अपने उन अधिकारियों का बहुत सम्मान करते हैं, इस नोएडा शहर को बनाने में बहुत लोगों ने अच्छा काम किया है। लेकिन मैं ये कहना चाहता हूं कि चार साल पहले जब मैम ( रितु माहेश्वरी) यहां आई थी, तब नोएडा के भीतर हर सेक्टर में मैन रोड पर कूड़ा फैला था। लेकिन आपने इन चार सालों में नोएडा की तस्वीर बदल दी है। कुछ लोगों को तकलीफ हुई होगी, कुछ लोगों को व्यक्तिगत दिक्कतें हुई होगी, लेकिन आपने समाज के लिए बहुत अच्छा काम किया है। कई अधिकारी आते हैं लेकिन सब अधिकारी वो काम नहीं करते, अपनी छाप नहीं छोड़ पाते जो आपने किया है। फ्लाइओवर, अंडरपास, हरियाली, साफ-सफाई, हर जगह काम हुआ है। आपके आने से पहले नोएडा का रेटिंग लिस्ट में कहीं नाम ही नहीं था, देश में कोई नहीं जानता था कि नोएडा स्वच्छता की लिस्ट में कहां है। आपने आने के बाद नोएडा स्वच्छता रेटिंग लिस्ट में उत्तर प्रदेश में पहले स्थान पर काबिज हुआ।

वहीं आईएएस रितु माहेश्वरी ने समारोह में उपस्थित सभी लोगों का धन्यवाद ज्ञापन करते हुए और नोएडा वासियों को धन्यवाद देते हुए कहा कि स्थानांतरण नौकरी में एक सामान्य प्रक्रिया है। हमलोग जब सरकारी सेवाओं में आते हैं तो एक चीज जो अहम होता है कि हम जहां जाए ईमानदारी के साथ, निष्ठा के साथ काम किया जाए। मैं बस इतना ही कहना चाहूंगी कि 4 साल का नोएडा में मेरा कार्यकाल रहा। मैं पिछले 20 वर्षों से सेवा में हूं और उसमें सबसे लंबा कार्यकाल मेरा नोएडा में रहा। निश्चित ही सबसे शानदार और यादगार कार्यकाल, आत्मसंतुष्टि का कार्यकाल नोएडा में रहा। आप लोगों ने जो यहां बुलाकर सम्मान दिया है, यह बहुत बड़ी बात है। अधिकारी आते -जाते रहते हैं, लेकिन लोगों का यहां सम्मान और स्नेह देना इससे बड़ी बात कुछ और नहीं हो सकती है।

आगे उन्होंने कहा कि आप लोगों ने काफी प्रयास किया, सफाईगिरी अभियान हो या नोएडा आपके द्वारा जो सप्ताह में दो दिन हुआ। इन सबके माध्यम से चार वर्षों के कार्यकाल में आपसब तक पहुंचने का प्रयास किया और आपके समस्याओं को समझने का और यथासंभव समाधान का प्रयास किया। बीते दो वर्ष जो कोरोना में गुजरे उसमें भी आप सभी लोगो के सहयोग से नोएडा काफी अच्छी स्थिति में रहा। नोएडा में ट्रैफिक की समस्या सहित सभी समस्याओं का समाधान करने का प्रयास किया। सबसे महत्वपूर्ण बात रही सीएम की दूरदर्शी सोच। नोएडा में थोड़ी सख्ती भी बरतनी पड़ी, कुछ लोगों को दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा होगा, पर यह जरूरी था।

आखिरी में उन्होंने कहा कि इस बात में कोई दोराय नहीं है कि मेरे अबतक के कार्यकाल में सबसे यादगार कार्यकाल नोएडा का रहा और यह आगे मेरे लिए एक चुनौती भी होगा कि जैसा कार्य मैंने नोएडा में किया आगे उससे बढ़िया कार्य कर सकूं।

मौके पर टेन न्यूज से बातचीत में रितु माहेश्वरी ने कहा कि ” पिछले 4 साल का कार्यकाल नोएडा में CEO के रूप में रहा। कुछ महीने ग्रेटर नोएडा भी देखा। जनपद और अथॉरिटी में बहुत काम करने का मौका मिला। विदाई समारोह में यहां जितने आरडब्लूए हैं, साथ ही यहां के नागरिकों और स्टेकहोल्डर्स की आभारी हूं। यह 4 वर्ष चुनौतीपूर्ण रहे। कोविड होने के बावजूद प्रदेश में हाईएस्ट इन्वेस्टमेंट, हाईएस्ट स्वच्छता रैंकिंग, सबसे ज्यादा इंडस्ट्रीज और सबसे ज्यादा रेवेन्यू नोएडा प्राधिकरण ने हासिल किए। निश्चय ही सभी रेसिडेंस और सभी एसोसिएशन के सहयोग से नोएडा ना केवल प्रदेश का बल्कि देश का ऐसा शहर बन गया है, जहां हर व्यक्ति और हर इन्वेस्टर रहना भी चाहता है और काम भी करना चाहता है, अपनी इंडस्ट्री भी स्थापित करना चाहता है। आगे ऐसे ही नोएडा बढ़ता रहे, और आगे बढ़े, और ऐसा रोल मॉडल बने कि लोग देश से विदेश से यहां की कार्यप्रणाली को देखने आए, यही मेरी इच्छा रहेगी।”

आपको बता दें कि रितु माहेश्वरी की पहचान एक तेज तर्रार अधिकारी के रूप में है। नोएडा प्राधिकरण के सीईओ की जिम्मेदारी संभालने के बाद उन्होंने नोएडा में कई उल्लेखनीय कार्य किए। नोएडा के सभी सेक्टरों में सार्वजनिक शौचालय, महिलाओं के लिए पिंक शौचालय, सफाईगीरी जैसे अभियान और साथ ही साथ अतिक्रमण करने वालों पर सख्ती बरतने और कार्रवाई करने को लेकर वह काफी चर्चा में रहीं।।