वृक्षारोपण करना बड़ी बात नहीं है बल्कि उसका संरक्षण संतान की तरह करना बड़ी बात है: बृजेश सिंह, राज्यमंत्री, यूपी सरकार

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (22 जुलाई 2023): उत्तर प्रदेश पर्यावरण, वन एवं जलवायु विभाग द्वारा 22 जुलाई 2023 को नोएडा के सेक्टर-136, ग्रीन बेल्ट में आयुष वन की स्थापना की गई। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश सरकार में लोक निर्माण राज्य मंत्री बृजेश सिंह; विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं लोकसभा सांसद डॉ महेश शर्मा; नरेंद्र भूषण, प्रमुख सचिव, उत्तर प्रदेश शासन एवं नोडल अधिकारी गौतमबुद्ध नगर उपस्थित रहे।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि लोक निर्माण विभाग राज्य मंत्री एवं प्रभारी मंत्री गौतम बुद्ध नगर बृजेश सिंह ने सभी अतिथियों का अभिनंदन करते हुए कहा कि,” यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के मार्गदर्शन में उतर प्रदेश के अंदर वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ किया गया। वृक्षारोपण करना बड़ी बात नहीं है, उसका संरक्षण अपने संतान की तरह करना बड़ी बात है। वृक्ष जिस प्रकार बढ़ता है, तो आपकी सोच और प्रगति को दर्शाता है। जब कोई व्यक्ति एक पेड़ लगाता है, वो सबसे ज्यादा समाज के लिए कारगर होता हैं। हम सबको इस अभियान में सहभागी बनना होगा। जिस प्रकार हम अपने घर में छोटे बड़ों का जन्मदिन मनाते है वैसे ही हमे उस अवसर पर एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए। पर्यावरण की बढ़ती समस्या को देखकर वर्तमान समय में सरकार के द्वारा वन संरक्षण एवं वृक्षारोपण के लिए अनेक तरह के प्रयास सरकार के द्वारा किए जा रहे हैं। परंतु यह पर्याप्त नहीं है ।सरकार के साथ-साथ हम सभी को इसमें योगदान देना होगा और हम सभी को वृक्षारोपण और पर्यावरण को सुरक्षित बनाए रखना होगा। और साथ ही साथ दूसरों को भी वृक्षारोपण के लिए जागरूक करना होगा।”

इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं लोकसभा सांसद डॉ महेश शर्मा ने कहा कि ” यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के नेतृत्व में एवं माननीय प्रधानमंत्री जी के सानिध्य में उत्तर प्रदेश वृक्षारोपण के एक बड़े टारगेट को पूरा करने का संकल्प ले रहा है।”

आगे उन्होंने कहा कि “साथियों मैं पेशे से चिकित्सक हूं और मेरा सौभाग्य रहा है कि भारत सरकार में वन एवं पर्यावरण मंत्रालय में मंत्री रहने का मौका मिला है, और इन दोनों की जरूरतों को समझते हुए आज नोएडा विश्व पटल पर एक पहचान बना चुका है। लेकिन, तब दिक्कत होती है जब देखने को मिलता है कि एयर क्वालिटी इंडेक्स 150 से लेकर 300 तक पहुंच जाता है। आज तिरुपति बालाजी का एयर क्वालिटी इंडेक्स 30 है और त्रिपुरा का 32 है और हमारे यहां का 100 जब की बारिश हुई है , और जब पॉल्यूशन होता है तो 250 से 300 पहुंच जाता है। फैक्ट्रियां चलाना हमारी जरूरत भी है और प्रदूषण का भी ख्याल हमे रखना होगा। इसको एक आंदोलन बनाकर हर व्यक्ति को और बच्चों को भावनात्मक रूप से इसमें आना होगा।”

इस खास मौके पर मुख्य विकास अधिकारी जनार्दन सिंह ; जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ; प्रभागीय वनाधिकारी प्रमोद कुमार सहित कई अधिकारी मौजद रहे ।।