हम तो हिंदू हैं, हिंदू ही कहलाएंगे और श्रीराम के चरणों में वारे जाएंगे: जगद्गुरु रामभद्राचार्य महाराज

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (29 जुलाई, 2023): हनुमान सेवा न्यास एवं श्री राम राज फाउंडेशन द्वारा नोएडा सेक्टर-21 में श्री राम कथा का भव्य आयोजन किया जा रहा है। इसकी भव्यता का एक मुख्य कारण यह भी है कि इसका वाचन पद्म विभूषण जगद्गुरु रामानंदाचार्य स्वामी रामभद्राचार्य जी महाराज के द्वारा किया जा रहा है।

कथा के दूसरे दिन गुरुजी के अद्भुत प्रवचन एवं परम ज्ञान को सुनकर नोएडा स्टेडियम में एकत्रित सभी श्रद्धालु धन्य एवं कृतज्ञता का अनुभव कर रहे थे। रामकथा के अंतर्गत जगद्गुरु ने रघुवंशियों की परंपरा और क्षत्रिय धर्म के पालन पर अपनी कथा को केंद्रित रखा। उन्होंने कथा में कहा कि रघुवंशी कभी भी काल से नहीं डरते और यदि युद्ध भूमि में काल भी ललकारे तो क्षत्रीय धर्म के अनुसार उन्हें युद्ध करना ही होगा।

श्री राम की शौर्य एवं पराक्रम का वर्णन करते हुए वे कहते हैं कि श्री राम ही ऐसे नायक हैं जिन पर कोई उंगली उठा ही नहीं सकता और राजाराम जैसा ना कोई हुआ और ना होगा और अगस्त्य संहिता में लिखा है कि राम जैसा चरित्रवान 200 करोड़ चरित्रवानो पर भी भारी है। गीत गाते हुए उन्होंने गाया कि हम तो हिंदू हैं हिंदू ही कहलाएंगे और श्री राम के चरणों में ही वारे जाएंगे।

कथा के दौरान अपने श्री मुख से उन्होंने समान नागरिक संहिता एवं भारत के सिर्फ एक ही नाम को मान्यता देने की बात भी कही। राष्ट्र के मुद्दों पर जगद्गुरु ने स्पष्ट व्याख्यान दिए और भारत को भारत के नाम से पुकारने की बात कही। कथा में हजारों श्रद्धालु मंत्रमुग्ध होकर कथा सुनकर श्री राम के चरित्र में डूब गए, पूरे पंडाल में जय श्री राम और राघवाए नमः का उद्घोष होने लगा।

काफी दूर-दूर से भी श्रद्धालु इस कथा का श्रवण करने पहुंचे। भक्तों ने कथा को अमृत बताते हुए लोगों ने कहा कि जगतगुरु के श्री मुख से कथा को सुनना अमृत पान करने के बराबर है। और यह हमारा सौभाग्य है कि उनका आगमन नोएडा में हुआ है और उनकी श्री वचनों के द्वारा हम भगवान श्री राम के बारे में जान रहे हैं और साथ ही उनके द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलने का प्रयास कर रहे हैं।।