ऑनलाइन ठगी करने वाले गैंग का पर्दाफाश, चार आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा, (09/08/2023): बुधवार, 9 अगस्त को साइबर टीम नोएडा व थाना सेक्टर 20 पुलिस ने ऑनलाइन ठगी करने वाले एक गैंग का पर्दाफाश करते हुए चार अभियुक्त को गिरफ्तार किया है।

ठगी करने वाले अन्तर्राज्यीय गिरोह के चार सदस्य भुपेन्द्र पुत्र मुकेश, कुमार, हिमांशु पुत्र सुनील कुमार, ध्रुव रहलान पुत्र अशोक कुमार और सचिन परिहार पुत्र अनिल को दिल्ली उत्तम नगर से गिरफ्तार किया है।आरोपियों कब्जे से 02 लाख 12 हजार 400 रूपया, 06 मोबाइल फोन तथा लगभग 3 लाख रूपये की धनराशि का गोल्ड बरामद किया गया है।

पुलिस ने बताया कि यह एक संगठित गिरोह है, जिसका मुख्य सदस्य भूपेन्द्र है जो अपने साथियों के साथ मिलकर ऑनलाइन माध्यम से सोने की खरीदने का काम वर्ष 2018 से लगातार कर रहा है और यह शातिर गैंग द्वारा सर्वप्रथम मोबाइल फोन कॉल के द्वारा गोल्ड के आभूषण एवं सिक्कों को खरीदने के लिए बात करता था। इन शातिर अपराधियों ने ज्वेलर्स से बात करने के बाद खरीदें गए सिक्कों एवं आभूषण की ऑनलाइन पेमेंट कर देता था। दुकानदार को यह बताता था कि कल आमुख नाम का व्यक्ति आप से अपनी आईडी दिखाकर सिक्के एंव अभूषण की डिलीवरी ले लेगा।

आगे पुलिस ने बताया कि इसके बाद यह शातिर गैंग लोगों के साथ धोखाधडी कर यह बैंक से विवरण प्राप्त कर खाता धारक के क्रेडिट कार्ड लिमिट बढाने के नाम पर उससे ठगी करके और उस अमाउन्ट को ऑनलाईन होल्ड करा देता थे। ठीक उसी समय, होल्ड कराए गए अमाउन्ट से किसी अन्य ज्वैलरी शॉप पर कॉल करके उतने ही अमाउन्ट का गोल्ड कॉइन खरीद लेता था। गोल्ड कॉइन लेने के लिए यह पोर्टल ऐप का इस्तेमाल करता था और इसमें एक साथ दो लोगों के साथ ठगी की जाती थी।

साथ ही इस गिरोह का कोई भी स्थाई ऑफिस नहीं था। यह देश के किसी भी क्षेत्र से अपने कार्य को अंजाम देता था। ज्वैलर्स को रेजर-पे खाते (वॉलेट) का इस्तेमाल कर पेमेंट करते थे। यह गिरोह एक साथ मिलकर फोन के माध्यम से झारखंड एवं मध्य प्रदेश के सीमावर्ती जिलों में क्रेडिट कार्ड उपयोग कर रहे लोगों से प्वाईंट रिडीम करने के बहाने से लोगों से पैसों को सीधे ऑनलाईन शॉपिंग एप पर भुगतान करवाकर ऑनलाइन गोल्ड एवं इलेक्ट्रिक सामानों का खरीदें करते है। खरीदें किए गए सामान को ओएलएक्स एवं गोल्ड की वस्तुओं को अन्य ऑनलाइन शॉपिंग एप के माध्यम से बेचा जाता है। सभी पूर्व में भी जेल जा चुका है।।