नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने समुचित जलापूर्ति एवं अन्य सुविधाओं को लेकर किया निरीक्षण

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा, (23 अगस्त, 2023): नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी लोकेश एम ने वित्त विभाग के अन्तर्गत केन्द्रीय लेखा विभाग तथा नोएडा क्षेत्र में नागरिकों को समुचित जलापूर्ति उपलब्ध कराने हेतु रैनीवेल 3 व 9 का निरीक्षण किया।

वित्त विभाग में संविदाकारों को हो रहे भुगतान की प्रक्रिया की समीक्षा की। इस संबंध में माप पुस्तिका पर कार्यों के अंकन से लेकर भुगतान तक की प्रक्रिया की विस्तृत रूप से अवलोकन किया। उनके द्वारा PIMS पर बिलों को अपलोड किये जाने से लेकर भुगतान तक की प्रक्रिया को भी देखा गया। निर्देश दिये गये कि जितने बिल प्रस्तुत हों उनका परीक्षण करते हुए समय से भुगतान किया जाये। यह भी निर्देशित किया गया कि निविदा कार्य समाप्ति की निर्धारित तिथि के उपरान्त 3 माह के अंदर उस कार्य का अन्तिमीकरण करते हुए अंतिम बिल का भुगतान किये जायें, जिससे भुगतान के पश्चात उक्त कार्य अनुबंध को बंद किया जा सके। साथ ही निर्देश दिये कि कार्यो की गुणवत्ता को संबंधित विभाग सुनिश्चित करें और संतुष्ट होने के उपरान्त ही बिलों को भुगतान हेतु प्रस्तुत किया जाये।

वर्तमान में रैनीवेल सं0-9 से जलापूर्ति प्रदान की जा रही है तथा शेष 6 नग रैनीवेल जो विगत वर्षों से अक्रियाशील है, उनके सुदृढ़ीकरण का कार्य प्रगतिरत है, जिसको निर्धारित सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिये तथा नोएडा क्षेत्र में गिरते भूगर्भ जल के दृष्टिगत भविष्य में आवश्यकता के क्रम में और नये रैनीवेल का निर्माण किये जाने के क्रम में अध्ययन किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। इसके अतिरिक्त CEO द्वारा सैक्टर-168 में स्थित STP का निरीक्षण भी किया तथा इससे प्राप्त होने वाले Sludge को वैज्ञानिक रूप से उपयोग करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देश दिये। शोधित जल की मात्रा को अधिकतम उपयोग में लाने के लिए भी कार्य योजना तैयार करने हेतु निर्देशित किया।।