नोएडा में डेंगू एवं मलेरिया के मामलों में इजाफा, अस्पताल की तैयारियों को लेकर CMS डॉ रेणु अग्रवाल ने क्या कहा?

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (13 सितंबर, 2023): नोएडा में डेंगू और मलेरिया के मामलों में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। सभी अस्पतालों में डेंगू और मलेरिया के बढ़ते मामलों के मद्देनजर तैयारियां की गई है। अलग अलग माध्यमों से लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है।

इसी क्रम में टेन न्यूज़ की टीम ने जिला अस्पताल गौतम बुद्ध नगर का दौरा किया और पाया कि अस्पताल के अंतर्गत डेंगू और मलेरिया को देखते हुए तमाम इंतजाम किए गए हैं। हालांकि भीड़ होने के कारण इलाज करवाने आए हुए लोगों को देरी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

डेंगू और मलेरिया के बढ़ते मामलों के विषय में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर रेनु अग्रवाल का कहना है की हर साल बारिश के बाद पानी का भराव होता है, जिससे डेंगू और मलेरिया की बीमारी फैलती है। इसलिए मैं जनता को यही कहना चाहूंगी कि घबराने का विषय नहीं है। और यदि आपको बुखार आता है तो आप डॉक्टर को कंसर्ट करो। जिला अस्पताल में सभी सुविधाएं उपलब्ध है। परंतु बुखार होने पर दर्द की दवा ना लें इससे प्लेटलेट्स कम हो सकती हैं। बुखार होने पर पेरासिटामोल ही लें। बिना डॉक्टर की सलाह लिए यदि आप दर्द की गोली खाते हैं तो आपकी प्लेटलेट्स कम हो सकती है।

आगे वे कहती है कि जिला अस्पताल में सभी इंतजाम किए गए हैं बेड्स हमारे यहां पूरे हैं। पेशेंट को जो भी सुविधा देनी चाहिए वह हमारे पास मौजूद है, इसके साथ-साथ हमारे यहां आईसीयू की सुविधा है। यदि पेशेंट को ज्यादा दिक्कत होती है, तो हम उसे आईसीयू में भी शिफ्ट कर लेंगे।।