10 महीने बीतने के बाद भी नोएडा में चार स्वचालित कार वॉशिंग स्टेशनों पर काम शुरू होना बाकी

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (04 अक्टूबर 2023): उत्तर प्रदेश का विंडो सिटी कहा जाने वाला शहर नोएडा में विकास के बड़े -बड़े दावे किए जाते हैं। मुख्यमंत्री से लेकर मंत्री तक और प्रशासन के तमाम आला अधिकारी नोएडा में विकास के एक नए आयाम की बात करते हैं। लेकिन आज 10 महीने बीत जाने के बाद भी नोएडा में चार स्वचालित वॉशिंग स्टेशन का काम शुरू नहीं हुआ है।

दरअसल, स्वचालित कार वॉशिंग स्टेशन पर काम शुरू होने की घोषणा आठ महीने पहले की गई थी लेकिन जमीन पर अबतक काम शुरू नहीं हुआ है।नोएडा प्राधिकरण ने अबतक इन्हें स्थापित एवं संचालित करने के लिए एजेंसी को अंतिम रूप नहीं दिया है। इसी वर्ष फरवरी महीने में नोएडा प्राधिकरण ने इसे बनाने की योजना बनाई थी। सेक्टर 50,55,124 और 168 में एक-एक कार वॉशिंग सेंटर बनाने की योजना बनाई गई। इन सेंटरों को संचालित करने वाली एजेंसियों को एसटीपी से उपचारित पानी का उपयोग करना था। इसका उद्देश्य यह था कि लोगों को सस्ती कार धोने की सुविधा मुहैया कराई जाए और जो पर्यावरण के अनुकूल भी हो।

शुरुआत में जब इसका पूरा मसौदा तैयार किया गया तब नोएडा प्राधिकरण ने एजेंसियों को वाहन की धुलाई के लिए जमीन एवं उपचारित पानी उपलब्ध कराने पर सहमति व्यक्त की थी। अधिकारियों के मुताबिक कुछ कंपनियों के साथ दो वर्ष के लिए एमओयू भी साइन कर लिए गए।

प्रारंभ में चार फार्मों ने परियोजना में रुचि दिखाई थी और उन्हें 15 मार्च तक पानी बचाने के लिए एक स्थाई समाधान प्रदान करने के लिए पूरे सिस्टमैटिक ढंग से विस्तृत प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था। लेकिन आज लगभग आठ महीने बीत जाने के बाद भी स्थिति जस की तस है।

उक्त परियोजना को लेकर मीडिया से बात करते हुए सार्वजनिक स्वास्थ्य विंग के डीजीएम एसपी सिंह ने कहा ” परियोजना के विवरण पर अभी भी उन पार्टियों के साथ चर्चा की जा रही है। जिन्होंने स्वचालित वॉशिंग स्टेशन स्थापित करने में रुचि दिखाई थी। एक बार तकनीकी दिक्कतें सुलझ जाएंगी तो परियोजना शुरू हो जाएगी।”