नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ने सेक्टर -18 के व्यापारियों के साथ की बैठक, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (05 नवंबर, 2023): बीते शनिवार को नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी लोकेश एम ने नोएडा सेक्टर-18 मार्केट के समूह के साथ सेक्टर की विभिन्न समस्याओं के संबंध में बैठक की। जिसमें जनपद गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी भी उपस्थित रहे। इनके अतिरिक्त प्राधिकरण के तीनों अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी, पुलिस विभाग से अपर पुलिस आयुक्त, पुलिस उपायुक्त (ट्रैफिक) तथा पुलिस उपायुक्त (जोन) आदि भी बैठक में उपस्थित रहे। प्राधिकरण के सिविल, जल, उद्यान वि०या० जनस्वास्थ्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

बैठक में सेक्टर-18 के मार्केट के व्यापारी समूह द्वारा विभिन्न समस्याओं को उठाया गया। जिनके निराकरण हेतु मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया और व्यापारी समूह को समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया।

व्यापारियों ने इन समस्याओं को उठाया

व्यापारी समूह ने मांग की कि सेक्टर-18 में निर्मित मल्टी लेवल पार्किंग हेतु सेक्टर-18 में स्थित दुकानों / शोरूम में काम करने वाले कर्मचारियों हेतु मासिक पास निर्गत किए जाएं, जिसके संबंध में मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने सभी कर्मचारियों को समुचित दरों पर पास निर्गत करने हेतु सहमति व्यक्त की। साथ ही इस हेतु पास की दरों को संशोधित करने के लिए भी निर्देशित किया।

पूर्व में सेक्टर-18 की रिमॉडलिंग के दौरान सीलन आदि हेतु बनाये गये चैम्बर के चौक होने की समस्या से व्यपारी समूह द्वारा अवगत कराया गया, जिस हेतु सम्बन्धित विभागों को उक्त चैम्बर की नियमित सफाई कराने तथा जिन स्थानों पर मैनहोल छोटे हैं, उनको बढ़ा करने आवश्यकतानुसार चैम्बरों में बड़े साईज के ह्यूम पाईप बदलने एवं चैम्बरों की सफाई हेतु पोर्टेबल मशीन क्रय करने हेतु निर्देशित किया गया।

इस सम्बन्ध प्राधिकरण के विभाग द्वारा संज्ञान में लाया गया कि सैक्टर में स्थित विभिन्न रेस्टोरेन्ट्स द्वारा ई.टी.पी. प्लान्ट स्थापित नहीं किये गये हैं, जिसके कारण रेस्टोरेन्ट्स का अवाधित अपशिष्ट सीवर लाइन में चला जाता है तथा चैम्बर/ सीवर लाईन चोक होने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर से अपेक्षा की गई जनपद के खाद्य विभाग की और से ऐसे रेस्टोरेन्ट्स स्वामियों को आशय का नोटिस निर्गत कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये जायें।

सम्पूर्ण सैक्टर-18 में निर्मित नालियों के स्लोप को ठीक कराये जाने की मांग की गई तथा नालियों पर लगाये गये एम.एस. के कवर के चोरी होने की समस्या से अवगत कराया गया। जिस हेतु नालियों पर एम.एस. के स्थान पर सभी नालियों पर चरणवार रूप से FRP cover. लगाने हेतु निर्देशित किया गया, जिससे चोरी की समस्या को हतोत्साहित किया जा सके।

इसके अतिरिक्त पुलिस विभाग के उपस्थित अधिकारियों से भी अपेक्षा की गई, सैक्टर में इस प्रकार की चोरी की घटनाओं को रोकने हेतु आवश्यक कार्यवाही की जाये।

व्यापारी समूह द्वारा सैक्टर-18 के विभिन्न प्रवेश मार्गों के सौन्दर्यीकरण तथा सैक्टर-18 के प्रवेश एवं अन्दर विभिन्न स्थानों पर सेक्टर का ले-आउट प्लान अथवा रूट मैप स्थापित किये जाने की मांग गई, जिस हेतु मुख्य कार्यपालक अधिकारी महोदय द्वारा सम्बन्धित विभागों को इस सम्बन्ध में शीघ्र आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।

सैक्टर-18 में फायर फाइटिंग लाइन बिछाने की मांग के क्रम में निर्देशित किया गया कि भविष्य में होने वाले अनुरक्षण मॉडिफिकेशन कार्यों के साथ-साथ अण्डरग्राउण्ड सर्विसेज के साथ फायर लाइन भी विधायी जाये।

सौन्दर्यीकरण के दृष्टिगत सैक्टर के तिकोना पार्क के समीप अत्याधुनिक फाउन्टेन अथवा अन्य सेल्फी प्वॉईंट स्थापित किये जाने तथा सेक्टर में हाईमास्ट फ्लैग लगाने की मांग पर सम्बन्धित विभागों को वस्तुस्थिति का परीक्षण तथा अन्य तकनीकी परीक्षण करते हुए कार्यवाही किये जाने हेतु निर्देशित किया गया।

व्यापारी समूह द्वारा सैक्टर-18 में स्काईवॉक के निर्माण की मांग की गई, जिस पर विस्तृत विचारोपरान्त अग्रिम निर्णय लिये जाने हेतु आश्वासन दिया गया।

उद्यामीकरण के अन्तर्गत विभिन्न स्थानों पर उगे हुए पीपल आदि के पेड़ों को व्यवस्थित एवं समुचित रूप से छंटाई कराने ही मांग की गई, जिस हेतु शीघ्र उक्त कार्य कराने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया।

व्यापारी समूह द्वारा मांग की गई कि कुछ ऊंची इमारतों के मध्य विद्युत विभाग द्वारा कुछ जनरेटर / ट्रांसफर्मर लगाए हुए है। जिससे सेक्टर के सौन्दर्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। इस हेतु विद्युत विभाग के उपस्थित अधिकारियों से अपेक्षा की गई कि सैक्टर में विद्युतापूर्ति हेतु अन्य आधुनिक विकल्पों पर विचार किया जाये इसके अतिरिक्त अण्डरग्राउण्ड सबस्टेशन एवं ओवरहेड केबलिंग के सम्बन्ध विद्युत विभाग से रिपोर्ट उपलब्ध कराने की अपेक्षा की गई।

व्यापारी समूह द्वारा सेक्टर में एक अन्य नए स्थल (हीरा स्वीट्स के समीप) पर पार्किंग की व्यवस्था किए जाने की मांग की गई। जिसके संबंध में प्राधिकरण के संबंधित विभाग तथा पुलिस विभाग को सैक्टर की ट्रैफिक व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए परस्पर समन्वय के उपरांत उक्त स्थल को चिन्हित करने हेतु निर्देशित किया गया।

त्योहारों के दौरान तथा सप्ताह के अंत में मार्केट में अत्यधिक लोगों के आवागमन के दृष्टिगत पुलिस विभाग से मैनपावर बढ़ाने की मांग की गई, जिस पर पुलिस विभाग के उपस्थित अधिकारियों द्वारा कार्यवाही किए जाने का आश्वासन दिया।।