नोएडा: दिवाली की धूम के बीच सेक्टर -18 बाजार में पार्किंग की गंभीर समस्या, मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष ने क्या कहा?

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (08 नवंबर, 2023): दीपावली के अवसर पर बाजार में चहल पहल है। नोएडा सेक्टर-18 बाजार में भी खरीदारी करने के लिए लोगों की भीड़ जुटी है। इस बाबत पूरी मार्केट सज चुकी है और दिवाली को लेकर खरीदारों ने खरीदारी शुरू कर दी है। सेक्टर 18 की दुकानें लड़ियों और झालरों से इतनी सुंदर सजाई गई है कि सभी का मन मोह रही है। परंतु इसका एक पक्ष और यह भी है कि नोएडा सेक्टर 18 में पार्किंग की एक बड़ी समस्या है जो हमेशा से बनी रहती है।

इसको देखते हुए और अन्य मुद्दों पर टेन न्यूज़ की टीम ने सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील कुमार जैन से बातचीत की। उन्होंने दिवाली की चहल-पहल के बारे में कहा कि रक्षाबंधन के बाद से ही त्योहार शुरू हो जाते हैं और नोएडा के अंतर्गत मिनी कनॉट प्लेस के रूप में जाने जाने वाला प्लेस सेक्टर 18 में निश्चित रूप से यदि कोई त्योहार आता है तो काफी भीड़ होती है और खुशी का माहौल होता है।

पार्किंग के संबंध में सुशील कुमार जैन कहते हैं कि इस शनिवार को नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी, जिला अधिकारी और पुलिस प्रशासन के साथ एक संयुक्त बैठक सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन की कार्यकारिणी ने की थी। उस सभा के अंतर्गत हमने 25 विषयों को उनके सामने रखा जो चर्चा के विषय हैं। उन विषयों में पार्किंग एक का अहम मुद्दा था। और पार्किंग के संबंध में जो विषय रखे गए उन्हें रिव्यू करने के लिए मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने कहा है। रिव्यू करने के बाद जो कमियां हैं उन्हें ठीक किया जाएगा। मुख्यतः समस्या पार्किंग के रेट और नो पार्किंग चालान के विषय में है। इसके साथ-साथ सुशील कुमार जैन नोएडा ज्वेलरी वेलफेयर एसोसिएशन के महासचिव भी हैं और उन्होंने ज्वेलरी और सोने के दामों के बारे में बात करते हुए कहा कि सोना एक ऐसी चीज है जिसका अंतरराष्ट्रीय बाजार द्वारा रेट तय किया जाता है। लोकल सेल्स में इतना अंतर नहीं आता है। वैश्विक स्तर पर घटने वाली घटनाओं के कारण सोने के रेट में काफी अंतर देखने को मिलता है। इजरायल के अटैक के बाद से सोने के रेट काफी बढ़े हैं उससे पहले सोने के रेट काफी कम थे। दिवाली पर धनतेरस के समय सोने और चांदी खरीदने की परंपरा हिंदू मान्यताओं के अनुसार है। तो मुख्यतः काफी लोग इस दिन सोने और चांदी की चीज खरीदना पसंद करते हैं। और इस बार धनतेरस के समय पर भी सोने और चांदी की अच्छी सेल होने के चांसेस हैं।

सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन में सन 1996 से बतौर अध्यक्ष के रूप में वहां की समस्याओं के बारे में बताते हुए कहते हैं कि मार्केट की सभी समस्याओं को प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बातचीत कर उन्हें सुलझाने में काफी आगे चल रहे हैं हम सभी ने इस मार्केट को स्टार्ट किया है और हम यहां पर किसी भी प्रकार की समस्या न होने दे यह हमारी जिम्मेदारी है। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर हम अपनी चिंता जाहिर करते हैं और प्रशासनिक अधिकारियों का एक विशेष सहयोग रहा है। और काफी समय से इस मार्केट में काफी तरक्की भी की है।।