कर्मचारियों के बोनस से बाजार में आएगी खुशहाली, दिवाली व अन्य त्योहारी सीजन पर पूरे भारत में 3.5 लाख करोड़ और गौतमबुद्धनगर में 3500 करोड़ का कारोबार होगा।

By सुशील कुमार जैन

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (09 नवंबर 2023): कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के दिल्ली एनसीआर संयोजक और सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन नोएडा के अध्यक्ष सुशील कुमार जैन ने कहा कि
CAIT के अनुमान के मुताबिक, इस दिवाली सीजन में देशभर में 3.5 लाख करोड़ रुपये का अनुमानित कारोबार हो सकता है. कुल कारोबार में फूड और किराना की हिस्सेदारी 13 फीसदी रह सकती है. आभूषणों की हिस्सेदारी 9 फीसदी रहने की संभावना है. गारमेंट सेक्टर में 12 फीसदी हिस्सेदारी हो सकती है.

कर्मचारियों के बोनस से बाजार में आएगी समृद्धि, दिवाली सीजन में होगा 3.5 लाख करोड़ रुपये का कारोबार

नवरात्रि से शुरू होने वाले त्योहारी सीजन की अच्छी शुरुआत हुई थी, जो अब अपने चरम पर पहुंच गया है. नोएडा समेत देशभर के बाजारों में ग्राहकों की बढ़ती संख्या को लेकर काफी उत्साह है। करवा चौथ के बाद अब लोग दिवाली की खरीदारी के लिए बाजारों में जाने लगे हैं।
कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स यानी CAIT का अनुमान है कि इस दिवाली सीजन में देश में 3.5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार होने की संभावना है. सुशील कुमार जैन ने कहा कि कारोबार में गौतमबुद्ध नगर की 1 फीसदी हिस्सेदारी हो सकती है। अनुमान है कि इस बार गौतमबुद्ध नगर जिले में 3500 करोड़ रुपये का कारोबार होने की संभावना है

कर्मचारियों को बोनस मिलने से व्यापार में वृद्धि होगी
CAIT के सुशील कुमार जैन ने कहा कि हाल ही में केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के लिए बोनस की घोषणा की है. वहीं दूसरी ओर राज्य सरकारों की ओर से भी बोनस का ऐलान किया गया. निजी क्षेत्र में भी अपने कर्मचारियों को दिवाली बोनस और अन्य प्रोत्साहन देने से मांग बढ़ने की संभावना है. उन्होंने कहा कि कोविड का काला समय बीत चुका है। लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है. ऐसे में लोग पैसे खर्च करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. करवा चौथ का ताजा उदाहरण सबके सामने है. जिसका फायदा देश की अर्थव्यवस्था में भी देखने को मिलेगा।

3.5 लाख करोड़ रुपये का होगा कारोबार
CAIT के अनुमान के मुताबिक, इस दिवाली सीजन में देशभर में 3.5 लाख करोड़ रुपये का अनुमानित कारोबार हो सकता है. कुल कारोबार में फूड और किराना की हिस्सेदारी 13 फीसदी रह सकती है. आभूषणों की हिस्सेदारी 9 फीसदी रहने की संभावना है. गारमेंट सेक्टर में 12 फीसदी हिस्सेदारी हो सकती है. 4 फीसदी ड्राई फ्रूट्स, मिठाई और स्नैक्स का हो सकता है. 3 प्रतिशत हिस्सा सजावटी सामान, 6 प्रतिशत सौंदर्य प्रसाधन, 8 प्रतिशत इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल, 3 प्रतिशत पूजा सामग्री और पूजा सामग्री, 3 प्रतिशत बर्तन और रसोई के घटक, 2 प्रतिशत कन्फेक्शनरी और बेकरी, 8 प्रतिशत उपहार आइटम हैं। 4 फीसदी फर्निशिंग और फर्नीचर और 20 फीसदी हिस्सेदारी ऑटोमोबाइल, हार्डवेयर, इलेक्ट्रिकल, खिलौने आदि की होने की संभावना है।

सुशील कुमार जैन ने कहा कि अगर नोएडा के बाजारों पर नजर डालें तो गौतमबुद्ध नगर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, दादरी, नोएडा एक्सटेंशन, जेवर और करीब 100 गांवों में बड़ी संख्या में बाजार हैं एवं बहुत सारे माल्स है ।

इस दिवाली गौतम वुड नगर में फूड और ग्रोसरी की हिस्सेदारी 500 करोड़ रुपये हो सकती है। आभूषणों की हिस्सेदारी 300 करोड़ रुपये, परिधान क्षेत्र की हिस्सेदारी 400 करोड़ रुपये होने की संभावना है। 100 करोड़ ड्राई फ्रूट्स के हो सकते हैं, 100 करोड़ मिठाइयों और नमकीन के हो सकते हैं. 100 करोड़ रुपये के शेयर, 100 करोड़ रुपये के सजावटी सामान, 200 करोड़ रुपये के सौंदर्य प्रसाधन, 300 करोड़ रुपये के इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल, 100 करोड़ रुपये की पूजा सामग्री और पूजा सामग्री, 100 करोड़ रुपये के बर्तन और रसोई के घटक, कन्फेक्शनरी और बेकरी की कीमत 50 करोड़ रुपये, 300 करोड़ रुपये का गिफ्ट आइटम, 200 करोड़ रुपये का फर्निशिंग। वहीं फर्नीचर और ऑटोमोबाइल, हार्डवेयर, इलेक्ट्रिकल, खिलौने आदि में 750 करोड़ रुपये की हिस्सेदारी होने की संभावना है.