RSS सरसंघसंचालक डॉक्टर मोहन भागवत ने प्रबुद्ध नागरिक समारोह क्या कही मुख्य बातें |

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (26 नवंबर, 2023): शारदा विश्वविद्यालय के परिसर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ नोएडा विभाग द्वारा प्रबुद्ध नागरिक समारोह का आयोजन किया गया। जिसका उद्बोधन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख सरसंघचालक डॉ मोहन भागवत के द्वारा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दृष्टिकोण और स्व आधारित भारत पर रहा।

आरएसएस सरसंघचालक डॉ मोहन भागवत ने प्रबुद्ध नागरिक समारोह के अंतर्गत सभी को साथ मिलकर चलने की बात कही और कहा कि दुनिया भारत की प्रगति का इंतजार कर रहा है उन्होंने भारत की अनोखी संस्कृति और परंपराओं को पूंजी बताया।

आरएसएस प्रमुख ने कहा कि कोरोना जैसी विपत्ति के समय जब विज्ञान के साथ-साथ लोगों ने देखा कि भारत के आयुर्वेद में ही व्यवस्थाओं को संभालने का प्रयास किया जा सकता है, तब उन्होंने भारत की तरफ हाथ बढ़ाया। उन्होंने कहा कि आज पूरा विश्व योग दिवस मना रहा है और भारत की योग परंपरा को अपना रहा है। अंतकाल तक जब तक सृष्टि रहेगी तब तक विश्व को भारत की जरूरत रहेगी।

उन्होंने कहा कि संविधान के अंतर्गत और संविधान निर्माता द्वारा जो कार्य किया गया वह प्रशंसनीय है और आज भारत के तंत्र की पुनर्रचना होना जरूरी है। सर्वप्रथम खुद से शुरुआत करनी होगी स्व के आधार पर ही बदलाव हो सकता है। मध्य एशिया, चीन और श्रीलंका के भारतीय संबंधों के बारे में भी डॉ मोहन भागवत के बात की ओर कहा कि सामने से भारत के साथ किसी देश के कैसे ही संबंध रहे हैं परंतु हमने हमेशा सभी के साथ बंधुभाव रखने का प्रयास किया है।

तकनीक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में बात करते हुए कहते हैं कि आज जिस तरह से तकनीक का विकास हो रहा है वह प्रकृति संवत नहीं है यदि प्रकृति के खिलाफ जाकर विकास की राह को अपनाया तो प्रकृति की एक थप्पड़ से सारा विकास चकनाचूर जाएगा। साथी उन्होंने यह भी कहा कि आज तक जिस हिसाब से प्रकृति का हम खिलवाड़ कर रही है और ऐसी तकनीक की आवश्यकता नहीं है जो भारत के अंतर्गत रोजगार सृजन में बाधा बने। उन्होंने वैश्विक परिदृश्य में अपने आप को खड़े रहने के खिलाफ न जाते हुए कहा कि हमें वैश्विक स्तर पर भी अपने आप को बनाए रखना है परंतु स्वयं के अंतर्गत जो काबिलियत है उसकी पराकाष्ठा को बरकरार रखते हुए।

कार्यक्रम के अंतर्गत गौतम बुद्ध नगर के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा और दादरी के विधायक तेजपाल नगर के साथ कई राजनीतिक हस्तियां और शारदा विश्वविद्यालय की कुलपति पी के गुप्ता , प्रो चांसलर वाई के गुप्ता , इंडिया एक्सपो मार्ट के चेयरमैन डॉक्टर राकेश कुमार समेत कई प्रभुत्व जन मौजूद रहे। वहीं गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय की कुलपति और कई विश्वविद्यालय महाविद्यालय के प्रोफेसर्स व राष्ट्र एकता वे राष्ट्र विकास के लिए कर्मठ प्रभुत्व जन कार्यक्रम के अंतर्गत उपस्थित रहे।

RSS के प्रदेश संघसंचालक , नोएडा विभाग संघसंचालक मधुसूदन दादू और विभाग कार्यवाहक डॉक्टर सुभाष एवं टीम ने इस आयोजन को सफल मनाने में कड़ी मेहनत की ।