लोकसभा चुनाव 2024 को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने हेतु तैयारियों में जुटा जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (27 जनवरी 2024): भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को जनपद में निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी अपनी-अपनी तैयारी में जुटे हुए हैं। इसी श्रृंखला में 27 जनवरी जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी गौतम बुद्ध नगर मनीष कुमार वर्मा एवं पुलिस आयुक्त गौतम बुद्ध नगर लक्ष्मी सिंह की संयुक्त अध्यक्षता में पुलिस आयुक्त कार्यालय सेक्टर 108 नोएडा के सभागार में वल्नरबिलिटी मैपिंग कार्यशाला संपन्न हुई।

अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व/उप जिला निर्वाचन अधिकारी अतुल कुमार द्वारा आयोजित कार्यशाला में पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से वल्नरबिलिटी मैपिंग, मतदेय स्थलों का चिन्हीकरण करने एवं मतदेय स्थलों के संबंध में किए जाने वाले कार्यों के संबंध में सभी सेक्टर ऑफिसर/सेक्टर पुलिस ऑफिसर को विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई गई एवं बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर स्क्वॉड के द्वारा आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत, असामाजिक तत्वों का मूवमेंट, शराब एवं शस्त्र संबंधी कार्यवाही, मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए ली जा रही नगदी, निर्वाचन व्यय संबंधी शिकायत, सभी रैली व आमसभा की वीडियोग्राफी, अन्य निर्वाचन व्यय संबंधी गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी।

उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को जनपद में निष्पक्ष, स्वतंत्र, पारदर्शिता, शांतिपूर्ण एवं निर्विघ्न सम्पन्न कराने में सभी सेक्टर ऑफिसर/सेक्टर पुलिस ऑफिसर की कार्यकुशलता, दक्षता और सजगता अत्यन्त महत्वपूर्ण है। उन्होंने निर्वाचन कार्यो में छोेटी-छोटी कमियों को भी नजरअंदाज न करने की बात कही। उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर ऑफिसर/सेक्टर पुलिस ऑफिसर द्वारा भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पूर्णतया अनुपालन कराया जाये।

जिला मजिस्ट्रेट जिला निर्वाचन अधिकारी गौतम बुद्ध नगर मनीष कुमार वर्मा द्वारा कार्यशाला में बताया कि सभी सेक्टर ऑफिसर/सेक्टर पुलिस ऑफिसर अपने क्षेत्र में भ्रमण कर लोगों को मतदान के लिए जागरूक करें ताकि मतदान प्रतिशत में वृद्धि हो सके एवं उनको यह भी अवगत करायें की वर्तमान में ईवीएम मशीनों के द्वारा ईवीएम प्रदर्शन केंद्र के माध्यम से आम जनमानस को मतदान करने की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है ताकि मतदान दिवस के दिन मतदाता अपने मत का सही ढंग से प्रयोग कर सकें साथ ही यह भी कहा कि लोगों को जागरूक करें की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 23 जनवरी 2024 को कर दिया गया है, आम जनमानस अपनी वोट मतदाता सूची में चेक कर सकते हैं और जिस मतदाता का मतदाता सूची में नाम नहीं है, वह अपना मतदाता सूची में नाम दर्ज करने के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं।

इस अवसर पर पुलिस आयुक्त गौतम बुद्ध नगर लक्ष्मी सिंह ने सभी सेक्टर पुलिस ऑफिसर को निर्देश देते हुए कहा कि सभी के द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में संबंधित अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए भ्रमण कर क्रिटिकल एवं संवेदनशील मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर लिया जाए ताकि मतदान दिवस के दिन ऐसे मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सुरक्षा बलों की व्यवस्था करते हुए मतदान शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं पारदर्शिता ढंग से संपन्न कराया जा सके। आयोजित वल्नरबिलिटी मैपिंग कार्यशाला में एडिशनल सीपी बबलू कुमार, शिवहरी मीणा, डीसीपी नोएडा हरिश चंदर, डिप्टी कलेक्टर/प्रभारी सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी विवेकानंद मिश्र एवं समस्त सेक्टर ऑफिसर/सेक्टर पुलिस ऑफिसर उपस्थित रहे।