अंतरिम बजट -2024 को लेकर कोनरवा के अध्यक्ष ने दिए कई अहम सुझाव, पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (31 जनवरी 2024): संसद के बजट सत्र में वित्त मंत्री अंतरिम बजट प्रस्तुत करेंगी। बजट को लेकर कोनरवा के अध्यक्ष पी.एस.जैन ने कहा कि इस बजट से आम नागरिकों को काफी अपेक्षाएं हैं।

शिक्षा के क्षेत्र पर व्यापक एवं नियानुसार खर्च करने की आवश्यकता है। जिससे शिक्षा क्षेत्र का विस्तार हो एवं निजी स्कूलों की मनमानी वसूली पर अंकुश लगाया जाना चाहिए।

स्वास्थ क्षेत्र में निजी अस्पताल द्वारा मनमाने ढ़ग से की जा रही वसूली पर भी ध्यान दिया जाना आवश्यक है। रेट बीमा कम्पनी द्वारा निर्धारित दर से अधिक मूल्य न लिया जाए, निजी अस्पतालो की वसूली पर अंकुश लगाना अनिवार्य है।

भारत सरकार द्वारा सीएसआर संबंधित नियम इसी लिए बनाऐ गये थे। जिससे मध्यम व निम्न वर्ग के लोगो को उसका लाभ मिल सके, परन्तु देखा गया है कि सीएसआर का फंड अपनी ही कम्पनी द्वारा ट्रस्ट बना कर उसमें ट्रांसफर कर दिया जाता है तथा इन ट्रस्टों के द्वारा संचालित स्कूल/कॉलेज की फीस इतनी अधिक निर्धारित की जाती है कि उसका लाभ मध्यम व निम्न वर्ग को मिलना संभव ही नही होता है।

टैक्स के स्लैब में राहत देनी चाहिए। नये रिजीम में बढ़ाकर 10 लाख किया जाना चाहिए। बचत (एफ0डी0) पर अधिक ब्याज प्रदान किया जाए, क्योंकि अधिकांशतः वरिष्ठ नागरिकों के द्वारा बचत के लिए एफ0डी0 करवाई जाती है। जिससे वह अपनी बचत को बढ़ा सके। पेट्रोल व डीजल के दाम में कमी की जाए। क्योंकि काफी लम्बे समय से इस पर रियायत नही दी गई है।।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज़ पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।