आईएमएस नोएडा में स्वीप कार्यक्रम के तहत छात्रों को मतदान के लिए जागरूक किया गया

नोएडा। इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (आईएमएस) नोएडा में स्वीप कार्यक्रम के तहत छात्रों को मतदान के लिए जागरूक किया गया। बुधवार को सेक्टर 62 स्थित संस्थान परिसर में गौतमबुद्ध नगर के समाज कल्याण अधिकारी शैलेंद्र सिंह बहादुर, स्वीप कॉर्डिनेटर अर्चना शिरोमणि एवं उनकी टीम ने मतदाता जागरूकता के तहत छात्रों को ईवीएम व वीवीपैट मशीन के इस्तेमाल के बारे में बताया। कार्यक्रम के दौरान आईएमएस के महानिदेशक प्रो.(डॉ.) विकास धवन के साथ संस्थान के सभी शिक्षक एवं छात्रों ने हिस्सा लिया।

कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए आईएमएस के महानिदेशक प्रो.(डॉ.) विकास धवन ने कहा कि मतदान प्रत्येक व्यस्क नागरिक का मौलिक अधिकार के साथ-साथ कर्तव्य भी है। मतदान से हम देश की प्रगति और विकास में अपना योगदान दे सकते हैं। मतदान करते समय आप पार्टी से अधिक व्यक्ति को प्राथमिकता दे। उम्मीदवार चयन करने से पहले जांचे, परखे फिर मतदान करें। छात्रों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि आप सभी अपने-अपने सेक्टर, गांव, एवं मोहल्ले के पोलिंग प्रतिशत को नंबर वन बनाने में अपना अमूल्य योगदान दे। संस्थान में अध्ययनरत 2500 छात्र प्रतिदिन 10 -10 लोगों को मतदान के लिए जागरूक करे तो जल्द ही हम अपने लक्ष्य को पूरा कर सकते हैं। कार्यक्रम के दौरान छात्रों को मतदान करने के लिए शपथ दिलाते हुए अपील की गई कि वे दस अन्य लोगों को मतदान के लिए जागरूक करें।

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के दौरान शैलेन्द्र सिंह बहादुर ने छात्रों से मतदाता जागरूकता की जानकारी देते हुए कहा की लोकतांत्रिक प्रणाली में मतदान का बहुत महत्व है। इसके माध्यम से जनता शासन व्यवस्था में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकती है। उल्लेखनीय है कि आईएमएस नोएडा सामुदायिक रेडियो के माध्यम से इस मुहिम से लगातार युवाओं को जोड़ रहा है। आज के कार्यक्रम के दौरान भी समाज कल्याण अधिकारी शैलेन्द्र सिंह बहादुर ने रेडियो के माध्यम से अधिकाधिक मतदान की अपील की। संस्थान परिसर में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का सफल आयोजन   स्वीप कॉर्डिनेटर  अर्चना शिरोमणि   के संयोजन में सम्पन्न हुआ।

वहीं आज के कार्यक्रम के दौरान मतदाता जागरूकता विषय पर छात्रों के लिए क्विज, स्लोगन लेखन एवं नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन हुआ। जिसमें छात्रों ने मतदान को अपना अधिकार बताते हुए, वोट हमारा है अधिकार- कभी ना करें इसे बेकार, युवा हो तुम देश की शान- जागो उठो करो मतदान, मेरा वोट मेरा भविष्य, वोट हमारा है अनमोल- कभी न लेंगे इसका मोल, न नशे से न नोट से- किस्मत बदलेगी वोट से, घर-घर साक्षरता ले जाएंगे- मतदाता को जागरूकता बनाएंगे, नर्मल भारत का करो निर्माण- सुबह उठकर करो मतदान, मतदान से मत घबराओ- नागरिकता का फर्ज निभाओं, आओ हाथ मिलाएं-एक मजबूत लोकतंत्र बनाएं जैसे नारे लिखे।