“जल है तो कल है” थीम पर कार्यक्रम का आयोजन, वृक्षारोपण एवं जल संचयन पर व्यापक चर्चा

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (28 जुलाई 2024): भूगर्भ जल स्तर को बढ़ाने एवं बरसात के मौसम में अधिक से अधिक वर्षा जल संचयन तथा पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने के उद्देश्य से जनपद के 1031 तालाबों के रेस्टोरेशन का उत्सव कार्यक्रम CONRWA, Uflex, जिला प्रशासन, वॉलिंटियर्स 137 एवं YSS फाउंडेशन के द्वारा संयुक्त रुप से इंदिरा गांधी कला केंद्र नोएडा में सम्पन्न हुआ। ‘‘जल है तो कल है’’ थीम पर आयोजित कार्यक्रम का तीनों प्राधिकरण के अधिकारियों और जिलाधिकारी द्वारा विधिवत् रूप से शुभारम्भ किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण आशुतोष द्विवेदी, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी यमुना अथॉरिटी कपिल सिंह, प्रभागीय वन अधिकारी प्रमोद कुमार श्रीवास्तव एवं यूफ्लेक्स से दिनेश जैन उपस्थिति रहे।

इस अवसर पर कोनरवा के अध्यक्ष पी एस जैन ने स्वागत वक्तव्य देते हुए उपस्थित सभी अधिकारियों का स्वागत किया एवं उन सभी से वाटर हार्वेस्टिंग पर काम करने का आग्रह भी किया। उन्होंने कहा कि पानी के संचयन की पूरी प्रक्रिया को व्यवस्थित करने की आवश्यकता है, साथ ही बोरिंग के द्वारा निकाले जा रहे पानी की निकासी पर लाइसेंस की बात भी कही।

इस अवसर पर जिला अधिकारी ने कहा कि भूगर्भ जल स्तर को बढ़ाने एवं बरसात के मौसम में अधिक से अधिक वर्षा जल संचयन तथा पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने के लिए हम सभी भरपूर योगदान देना चाहिए क्योंकि यह हमारे लिए अत्यन्त उपयोगी तथा हम सभी का मानवीय दायित्व है कि विशेष प्रयास करते हुये ‘‘जल है तो कल है’’ अभियान में अधिक से अधिक अपना योगदान देते हुये अपने वातावरण को स्वच्छ बनाने में अपना अहम सहयोग दें साथ ही साथ अन्य लोगों को इस अभियान से जुड़ने के लिए प्रेरित करें। साथ ही उन्होंने कहा कि वन विभाग एवं आप सभी के सहयोग से नदियों के किनारे भी एक पेड़ मां के नाम थीम पर वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगें ताकि नदियों के आसपास डूब क्षेत्र में अधिक से अधिक वृक्षारोपण करायें जा सके। उन्होंने यह बताया कि प्रत्येक माह के तीसरे रविवार को नदियों व उसके आसपास के डूब क्षेत्र में विशेष सफाई अभियान चलाकर नदियों को स्वच्छ बनाया जाएगा एवं आम जनमानस को भी नदियों को साफ रखने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

इस अवसर पर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी आशुतोष द्विवेदी ने कहा कि जल ही जीवन है और जल से ही वृक्ष है, वृक्षों से प्राण वायु मिलती है। प्राणवायु से ही हमें जीवन मिलता है इसीलिए जल का संरक्षण हम सभी के लिए आवश्यक है। उन्होंने कई साहित्यिक एवं आध्यात्मिक वाक्यांशों को प्रेरणा का स्रोत बताकर उन पर अमल करने की बात भी कहीं।

इस अवसर पर YEIDA के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी कपिल सिंह ने कहा कि सभी के संयुक्त प्रयासों से यह एक अद्भुत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि हम जल के बचाव के लिए सामूहिक प्रयास के द्वारा इसे जन आंदोलन बनाएं। जल का संरक्षण करने से वाटर लेवल नीचे जा रहा है उसमें सुधार होगा। कार्यक्रम के अंतर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रम में त्यागराजन म्यूजिक स्कूल और उषा किरण के बच्चों ने मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किए। वालंटियर 137 के बच्चों ने सभी अधिकारियों को पौधे भेंट किए और अपने तालाबों को बचाने के लिए धन्यवाद दिया।

इस अवसर पर भूगर्भ जल अधिकारी अंकिता राॅय, क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियत्रंण बोर्ड उत्सव शर्मा, अन्य सम्बन्धित अधिकारी, नोफा, युवा शक्ति संगठन, उषा किरण, मशहूर बॉलीवुड सिंगर विशाल श्रीवास्तव, राजेश्वरी त्यागराजन, टेन न्यूज़ नेटवर्क के फाउंडर गजानन माली व अन्य संस्थाओं द्वारा प्रतिभाग किया गया।


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र   की विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।