Art of Living और Noida Authority की साझेदारी, शहर में लगेंगे हजारों पौधे

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (28 जुलाई 2024): आर्ट ऑफ लिविंग और नोएडा प्राधिकरण ने श्री अरन्यम परियोजना की शुरुआत की है। जिसमें उन्होंने मिलकर बायोडायवर्सिटी को बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। इस परियोजना के तहत पहले चरण में 5,000 से अधिक पेड़ लगाए जाएंगे और आगामी तीन वर्षों में 10,000 पौधों की देखभाल की जाएगी।

सेक्टर 50, नोएडा में आयोजित इस कार्यक्रम में समुदाय, पर्यावरणविदों और सम्मानित अतिथियों की उत्साही भागीदारी देखी गई, जिनमें गौतमबुद्ध नगर के लोकसभा सांसद डॉ महेश शर्मा, महेश गुप्ता, केंट के संस्थापक अध्यक्ष; और आर. के. त्यागी, आर्ट ऑफ लिविंग के ट्रस्टी शामिल हुए। आरडब्ल्यूए अध्यक्ष, FORNWA और NOFAA के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे, जो समुदाय की मजबूत भागीदारी और नेतृत्व के समर्थन को दर्शाता है।

इस प्रोजेक्ट का मुख्य उद्देश्य प्राचीन ज्ञान विक्षायुर्वेद के माध्यम से शहरी क्षेत्रों को हरे-भरे बनाना और बायोडायवर्सिटी को बढ़ाना है। विक्षायुर्वेद न केवल वन विकास को बढ़ावा देता है बल्कि उनकी सुरक्षा और स्थिरता पर भी ध्यान केंद्रित करता है। नोएडा प्राधिकरण की ACEO वंदना त्रिपाठी ने कहा कि ने “श्री अरन्यम परियोजना पर सहयोग हमारे सतत शहरी विकास और हरे-भरे नोएडा के प्रति प्रतिबद्धता को उजागर करता है। पेड़ लगाना आसान है, और उनका रखरखाव मुश्किल है, परंतु हमारा पूरा प्रयास है कि हम शहर को स्वच्छ सुंदर और हरा भरा बनाएं।

वहीं कार्यक्रम के अंतर्गत स्थानीय निवासी एवं आर्ट ऑफ लिविंग के वॉलिंटियर्स ने टेन न्यूज़ नेटवर्क की टीम से बातचीत करते हुए कहा कि यहां लगाए जा रहे पौधों के रखरखाव के लिए दो माली भी नियुक्त किए गए हैं। हमारा पूरा प्रयास है कि हम इन पौधों को हरा भरा बनाएंगे और यहां पर चिड़ियों की आवाज साफ सुनाई देगी और तितलियों के रंगबिरंगे स्वरूप देखने को मिलेंगे।


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र   की विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।