Noida में नए Tertiary Treatment Plant और Wetland का उद्घाटन, जल में गंदापन की मात्रा को किया जा सकेगा नियंत्रित

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (14 सितंबर 2024): 13 सितंबर 2024 को नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) के CEO लोकेश एम (Lokesh M) ने सैक्टर-54 के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट परिसर में नए Tertiary Treatment Plant (TTP) और Wetland का उद्घाटन किया। इस नए TTP की क्षमता 54 MLD है और यह Fiber Disc तकनीक पर आधारित है, जो शोधित जल की गुणवत्ता को मानक के अनुसार बेहतर बनाएगा। इस तकनीक से जल में गंदापन (Turbidity), TSS (Total Suspended Solids) और Fecal-Coliform की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकेगा।

साथ ही, उद्घाटन के दिन नए Wetland का भी उद्घाटन किया गया, जिसका क्षेत्रफल 2.5 एकड़ है और इसकी संचयन क्षमता 15,000 M³ है। इस Wetland के माध्यम से प्रतिदिन 20 से 22 MLD शोधित जल का उपयोग किया जाएगा, जो क्षेत्र के Underground Water Table को सुधारने में मदद करेगा और स्थानीय इकोसिस्टम को सुदृढ़ करेगा।

इस परियोजना को राष्ट्रीय हरित अधिकरण (NGT) के दिशा-निर्देशों के अनुसार पूरा किया गया है। यह तकनीकी क्षेत्र उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों के लिए भी फील्ड विजिट के रूप में उपयोगी साबित होगा, जिससे उन्हें तकनीकी अध्ययन में सहायता मिलेगी।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र   की विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।