Noida Air Pollution Control: नोएडा में वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए GRAP लागू

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (16 अक्टूबर 2024): 15 अक्टूबर 2024 को नोएडा प्राधिकरण ने वायु प्रदूषण नियंत्रण (Air Pollution Control) के लिए ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) लागू किया। इस क्रम में, 14 टीमों ने नोएडा के विभिन्न 40 स्थलों का निरीक्षण (Inspection) किया और लोगों को GRAP की गाइडलाइंस (Guidelines) तथा एनजीटी के नियमों के प्रति जागरूक किया।

वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने (Control) के लिए, नोएडा में मुख्य मार्गों पर 20 पानी के टैंकरों (Water Tankers) के माध्यम से 63.58 किलोमीटर लंबाई में शोधित जल (Treated Water) का छिड़काव किया गया। इससे सड़क पर उड़ने वाली धूल (Dust) पर नियंत्रण पाया जा सकेगा। जन स्वास्थ्य विभाग ने 12 मेकेनिकल स्वीपिंग मशीनों (Mechanical Sweeping Machines) का उपयोग करते हुए 340 किलोमीटर मुख्य मार्गों की सफाई (Cleaning) की, जिससे वायु गुणवत्ता (Air Quality) में सुधार की कोशिश की गई।

इसके अलावा, नोएडा में विभिन्न स्थानों से 527.45 टन निर्माण और विध्वंस (C&D) कचरे (Waste) को उठाया गया और प्रोसेस किया गया। विभिन्न निर्माण स्थलों पर 38 एंटी स्मॉग गन मशीनों (Anti-Smog Guns) का संचालन किया गया है, जो वायु प्रदूषण को कम करने में मदद करेंगी।

नोएडा प्राधिकरण की टीमें प्रतिदिन वायु प्रदूषण की रोकथाम (Prevention) के लिए विभिन्न निर्माण परियोजनाओं, मार्गों और खुले क्षेत्रों का निरीक्षण करेंगी। यदि किसी निर्माण स्थल पर निर्माण सामग्री को ग्रीन नेट (Green Net) से ढकने, पानी का छिड़काव (Water Sprinkling) करने या चारों ओर मेट्रो शीट और ग्रीन कारपेट न रखने जैसे GRAP गाइडलाइन्स का उल्लंघन (Violation) किया गया, तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी और अर्थदंड (Penalty) भी लगाया जाएगा।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र   की विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।