नॉएडा प्राधिकरण के काम से खुश होकर झट्टा गांव के निवासियों ने अधिकारियो को सौंपा प्रशंसा पत्र

नौएडा प्राधिकरण द्वारा ग्रामों के उत्त्थान हेतु चलाए जा रहे विशेष अभियान “नौएडा आपके द्वार” कार्यक्रम को नौएडा के ग्रामवासियों द्वारा अत्यन्त पसन्द किया जा रहा है। इसी क्रम में गुरुवार को ग्राम-झट्टा में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

मुख्य कार्यपालक अधिकारी, नौएडा के निर्देशानुसार नौएडा प्राधिकरण के मुख्य महाप्रबन्धक राजीव त्यागी द्वारा ग्राम-झट्टा का निरी़क्षण किया गया। “नौएडा आपके द्वार” के अन्तर्गत यह नौवाँ ग्राम था, जिसका निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में महाप्रबन्धक (सिविल) तथा सम्बन्धित विद्युत/याँत्रिक खण्ड एवं जल खण्ड के वरिष्ठ प्रबन्धक, परियोजना अभियन्ता (जन स्वास्थ्य) एवं तहसीलदार भी उपस्थित थे। साथ ही ग्राम-झट्टा के विभिन्न निवासीगण भी निरीक्षण के दौरान उपस्थित थे।

प्राधिकरण द्वारा ग्राम में कराये कार्यों से ग्रामवासी अत्यन्त प्रसन्न हैं। साथ ही ग्रामवासियों द्वारा प्राधिकरण के वर्क सर्किल द्वारा कराये गये कार्यों की प्रशंसा भी गई तथा इस आशय का प्रशंसा पत्र भी दिया गया। ग्रामवासी इससे भी प्रसन्न है कि सम्बन्धित ग्राम में निरीक्षण कार्यक्रम से पूर्व ही प्राधिकरण के कर्मचारी एवं अधिकारी ग्राम में उपस्थित होकर ग्रामों की समस्याओं का निराकरण करा रहे हैं, जिससे ग्रामवासियों को अत्यन्त सुविधा मिल रही है।

निरीक्षण के दौरान प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि ग्राम-झट्टा में सिविल एवं विद्युत/याॅत्रिक से सम्बन्धित कुल रु0 0.77 करोड़ के 07 कार्य पूर्ण कराये गये है एवं रू0 0.76 करोड़ की लागत से अवशेष सी.सी. रोड व नाली निर्माण के 02 कार्य प्रगतिरत हैं, जो कि 80 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है तथा शीघ्र ही सम्पन्न हो जायेगा। इसी प्रकार रु0 4.16 करोड़ के 02 कार्य सी0सी0 रोड एवं कम्युनिटी सेन्टर के आंतरिक विद्युतीकरण के कार्य प्रस्तावित है। नौएडा प्राधिकरण द्वारा ग्राम झट्टा में कुल 210 एल.ई.डी. लाईटें स्थापित की गई हैं जो कि शत-प्रतिशत ऊर्जीकृत हैं। इस पर ग्रामवासियों द्वारा प्रसन्नता व्यक्त की गई तथा प्राधिकरण के विद्युत/याँत्रिक विभाग के कार्यों हेतु ग्रामवासियों द्वारा प्रशंसा पत्र भी दिया गया।

ग्रामवासियों द्वारा प्राधिकरण द्वारा ग्राम के विकास हेतु कराये गये कार्यों की प्रशंसा के साथ-साथ कुछ नई निम्न मांगों के सम्बन्ध में अवगत कराया गया।

भूलेख सम्बन्धी मांग
1. ग्राम-झट्टा में किसानों की आबादी का निस्तारण कराने की मांग की गई।
2. ग्राम-झट्टा में अवशेष किसानों को 5/10 प्रतिशत विकसित आबादी भूखण्ड दिये जाने की मांग की गई।

नियोजन सम्बन्धी मांग
1. ग्राम-झट्टा में खेल का मैदान बनवाने की मांग की गई।

जल/सीवर सम्बन्धी मांग
1. ग्राम-झट्टा में पूर्व में डाली गई सीवर लाईन को चालू नहीं किया गया है, जिसको चालू कराया जाए।

जन स्वास्थ्य सम्बन्धी मांग
1. ग्राम-झट्टा के नालियों के पानी की निकासी सुचारु रुप से की जाए।

विद्युत सम्बन्धी मांग
1. ग्राम-झट्टा के बारात घर में एक हाई मास्क लाईट लगवायी जाए।

यू0पी0पी0सी0एल0 सम्बन्धी मांग
1. मुख्य रास्तों व गलियों में जो एल0टी0 लाईन की पुरानी केबिल हैं, उनको बदला जाए।

ग्राम-झट्टा के निरीक्षण के दौरान कुल 07 मांगें प्राप्त हुई, जिनका विवरण निम्नानुसार हैः-
क्र॰सं॰ विभाग कुल प्राप्त मांग
1 भूलेख 02
2 नियोजन 01
3 जल/सीवर 01
4 जन स्वास्थ्य 01
5 वि0/यां0-4 01
6 न्च्च्ब्स् 01
कुल 07

सिविल विभाग से सम्बंधित कोई भी शिकायत प्राप्त नहीं हुई। इसका मुख्य कारण निरीक्षण कार्यक्रम से पूर्व ही प्राधिकरण के कर्मचारी एवं अधिकारी ग्राम में उपस्थित होकर ग्रामों की समस्याओं का निराकरण करा रहे हैं।

ग्रामवासियों द्वारा मौके पर विभिन्न अनुरक्षण कार्यो को कराने की मांग के दृष्टिगत उपस्थित सम्बंधित अधिकारियों/कर्मचारियों को तत्काल समस्या का निस्तारण कराने हेतु भी निर्देशित किया गया। ग्रामवासियों को उनकी अन्य मांगों का त्वरित निस्तारण कराने हेतु आश्वासन दिया गया, जिस पर ग्रामवासियों द्वारा संतोष प्रकट किया गया।