दान में प्राप्त दवाईयों पर पूरी सावधानी बरती जाए : नोएडा प्राधिकरण सीईओ

नोएडा दवा बैंक, निशुल्क दवा वितरण केंद्र का हुआ शुभारंभ।

नोएडा लोकमंच ने नोएडा दवा बैंक , निशुल्क दवा वितरण केंद्रों के लिए शहर में बनाए 40 दवा संग्रह केंद्र, गरीबों को मिलेगा बड़ा फायदा।

नोएडा सेक्टर 12, में लोकमंच द्वारा निशुल्क नोएडा दवा बैंक का शुभारंभ , 28 अक्टूबर, दिन गुरुवार , सुबह 10.30 बजे हुआ । इस दवा बैंक की शुरुआत आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति जो अपनी और अपने परिवारों की बीमारी में दवाई नहीं खरीद सकते, उनके लिए शुरू किया गया है , यह सफलता नोएडा लोकमंच को नोएडा की सभी आरडब्लूए, फोनरवा, एओए, सामाजिक संगठनों, औद्योगिक संगठन एनईए और नोएडा एम्प्लॉईज एसोसिएशन के सहयोग से चलाया जाएगा।

दवा बैंक शुभारंभ में अतिथि के रूप में रितु माहेश्वरी ( नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ) , गरिमामय अतिथि में डाॅ महेश शर्मा ( संसद गौतम बुद्ध नगर) , विशिष्ट अतिथि में पूर्व आईएएस जे पी शर्मा अध्यक्ष( स्वास्थ्य प्रकल्प ), महेश सक्सेना( नोएडा लोकमंच महासचिव ) तथा नोएडा लोकमंच महासचिव आदि उपस्थित रहे।
नोएडा दवा बैंक के शुभारंभ के अवसर पर नोएडा की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु महेश्वरी ने दीप प्रज्ज्वलित करके व रिवन काट कर निशुल्क दवा बैंक वितरण का उद्घाटन किया और कहा कि निःशुल्क दवा बैंक की शुरु करने का उद्देश्य जरूरतमंदों तथा गरीब लोगों को मुफ्त दवा कराना है ताकि कोई भी व्यक्ति बिना दवाई के ना रहे और साथ ही लोगों से अपील की वह अपनी बची हुई दवाईयों को निशुल्क दवा बैंक में आकर दान करें जिससे कि दवाईयों का सदुपयोग हो सके। और साथ ही बताया कि दान में प्राप्त दवाईयों पर पूरी सावधानी बरती जाऐगी।कुशल व प्रर्दशित डॉक्टर और फ़ार्मसिस्ट द्वारा जांचने के बाद वितरित किया जायेगा।

गौतमबुद्ध नगर के संसद डॉ महेश शर्मा ने निशुल्क दवा बैंक के प्रति उत्साह व्यक्त करते हुए कहा कि यह मुम्बई के बाद दूसरा निशुल्क दवा बैंक है, जो गरीबों को मुफ्त दवा उपलब्ध कराएगा और यह बहुत हर्ष की बात है।कि गरीबों को आसानी से मुक्त दवाएं प्राप्त होगी । उन्होंने ने बताया उन्होंने ने अपने जीवन में लोगों का मुफ्त व कम पैसों पर इलाज किया है क्योंकि अभी लोगों के पास इलाज के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है इस निशुल्क दवा बैंक वितरण की साहायता से गरीबों को मुफ्त मिले सकेंगी। अन्त में कहा कि हमे पूरे श्रृद्वाभाव से सभी लोगों को जरूरतमंदों की मदद करनी चाहिए।

नोएडा लोकमंच महासचिव महेश सक्सेना ने निशुल्क दवा बैंक की शुरुआत करने के उद्देश को साझा करते हुए कहा कि कोरोना काल के दौरान देश को आर्थिक स्थिति व बिमारियों का सामना करना पड़ा था और आर्थिक स्थिति सही नहीं होने के कारण गरीब लोगो को इलाज बहुत कम मिला और लोगों की जाने गई इसी कारणों को ध्यान देते हुए , कि अब किसी गरीब के इलाज में कोई समस्या ना हो इसी उद्देश्य से नोएडा दवा बैंक की स्थापना की गई है।

दवा बैंक का शुरुआत का मुख्य उद्देश्य।
नोएडा शहर में अब हर जरूरतमंद को दवा के लिए तरसना नही पड़ेगा। उन्हें इस दवा बैंक से निशुल्क दवा मिलेगी,इस दवा बैंक में नोएडा शहर के विभिन्न स्थानों पर बनाए गए लगभग 40 केंद्रों से दवा का संकलन होगा।

इस दवा बैंक में फ्लू व कोविड के इलाज, डायलिसिस, मधुमेह, डेंगू, मलेरिया, कोविड के कारण सांस फूलने, रक्तचाप और हृदय संबंधी समस्याओं के साथ नियमित सामान्य दवाओं और मल्टीविटामिन के लिए निर्धारित दवाएं अब होंगी एक नोएडा दावा (मेडिसिन) बैंक (एनडीबी) में अब नियमित सामान्य दवाएं और मल्टीविटामिन के साथ रक्तचाप और हृदय की समस्याएं मुफ्त में उपलब्ध होंगी। और साथ लोग अपनी बाची दवाईयों को यहां पर आकर दिन कर सकते हैं, दान में प्राप्त दवाईयों की कुशल डॉक्टर व प्रर्दशित फ़ार्मसिस्ट द्वारा जांचने के बाद वितरित किया जायेगा।
निःशुल्क दवा प्राप्त करने और दान करने के लिए नियम।
लेने के लिए:-
*डाॅक्टर द्वारा लिखा पर्चा।
*मरीज का आधार कार्ड।
*बी पी एल कार्ड।
*राज्य सरकार द्वारा जारी अनाज पात्रता अथवा प्रमाण पत्र।

दान करने के लिए:-
*दवा की अन्तिम तिथि में कम से कम एक माह समय होना चाहिए।

 

 

Photo Highlights | NOIDA LOKMANCH DAVA BANK inauguration by Ritu Maheshwari , IAS, CEO NOIDA

Video Highlights | NOIDA LOKMANCH DAVA BANK inauguration by Ritu Maheshwari, IAS, CEO NOIDA