नोएडा की चमचमाती दीवारें लोगों से बात कर उन्हें कर रही स्वच्छता के लिए जागरूक

 

नोएडा :- कुछ करने का जज्बा हो, तो उसे जरूर कर सकते हैं। नव ऊर्जा युवा संस्था द्वारा आयोजित वाल पेंटिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले अर्थ पैराडाइस स्कूल के बच्चों ने 60 मीटर से अधिक लंबी गंदी पड़ी दीवार पर चित्रकारी कर लोगों को गंदगी ना फैलाने का संदेश दिया।दीवारों पर कराई गई पेंटिंग नोएडा निवासियों से बात कर उन्हें स्वच्छता के लिए जागरूक कर रही हैं। बच्चों द्वारा सजाई दीवारें आज स्वछता का संदेश दे रही है।

गौतमबुद्धनगर के नोएडा ग्राम निठारी में एक वाल पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इस कार्यक्रम का आयोजन नवउर्जायुवा संस्था ने किया है। अलग -अलग स्कूलों के बच्चों ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। और साथ ही बच्चों ने नोएडा को साफ व स्वच्छ बनाने के लिए वाल पेंटिंग कर लोगो को जागरूक किया, ताकि शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाया जा सके।
इस प्रतियोगिता में रोमांचक पुरस्कार जीतने का सुनहरा मौका भी दिया।

*टेन न्यूज़ से खास बातचीत में प्लास्टिक म्यान ओफ़ नोएडा पुष्कर शर्मा अध्यक्ष , नव ऊर्जा युवा संस्था * ने कहा ये दिन त्यौहारों के दिन चल रहे हैं। और इस बीच हमारा मकसद है स्वच्छता सिर्फ घरो तक ना रहे, अपनी गलियों को भी संवारने का हम काम कर रहे हैं।

अगर हमारी आस-पास की गलियां साफ होंगी तो घर हमारे खुद ब खुद साफ होंगे।
हमारे भारत के महापुरषों ने जो सपना देखा था, हमारा भारत स्वच्छ रहे उसी सपने को पूरा करने के लिए हमने ये प्रतियोगिता रखी है।
और बच्चों ने बखूबी तरीक़े से इस काम को किया है।पहले उन्होंने गलियाँ साफ की उसके बाद उन्होंने इन गलियों की दीवारों को सजावट दी,और लोगों को स्वच्छ भारत के लिए जागरूक किया।

युवा सामाजिक सचेतक सुषमा अवाना जो कि अर्थ पैराडाइस की प्रिंसिपल हैं। उन्होंने कहा की जब ये स्कूलों के छोटे बच्चे स्वच्छता की ओर एक कदम बढ़ा सकते हैं तो हम बड़े लोग क्यों नहीं कर सकते। और साथ उन्होंने बताया हमारे स्कूल के बच्चे इन दीवारों पर स्लोगन लिख कर लोगो को स्वच्छता के लिए जागरूक करेंगे, ये सिर्फ एक कम्पटीशन नही है, बल्कि लोगों को स्वच्छता की ओर जागरूक करने का एक कदम है। आप का गांव है आपको ही साफ करना होगा। जिस तरह आप अपने घर को चमकाते हैं ठीक उसी तरह आप अपने आस-पास की गलियों को भी चमकाए।

स्कूलों ने बच्चों ने । कहा की हम ये वाल पेटिंग कर लोगों को जागरूक करना चाहते हैं।ताकि वो अपने आस-पास की जगहों को साफ रखें। इससे पहले भी हमने लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक किया है लेकिन किसी ने भी एक कदम नही बढ़ाया अपने आस-पास की गलियों को साफ को रखने में।
एक और कोशिश हम कर रहे हैं ताकि लोग इन दीवारों पर लिखे स्लोगन को पढ़ कर आपने आस-पास की जगहों को साफ रखें। हमें जगह-जगह कूड़ा नहीं फेकना चाहिए।

हम इन दीवारों पर ग्रीन इंडिया,क्लीन इंडिया के स्लोगन लिख कर लोगों को सफाई के लिए जागरूक करेंगे।

मेरा गांव मैं ही सवारूँ अगर हर एक व्यक्ति इस स्लोगन पर काम करे तो हमारे आस-पास को जगह बेहद ही खूबसूरत और चमचमाती दिखें।

नव ऊर्जा युवा संस्था ने नोएडा को प्लास्टिक मुक्त का मुहिम जो चलाई है वो भी सराहनीय है