नववर्ष पर नोएडा के गणमान्य लोगों की नोएडा प्राधिकरण से क्या है उम्मीदें

NOIDA (02/01/2022): सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन , नोएडा के ऊर्जावान अध्यक्ष सुशील कुमार जैन ने नए साल 2022 में नोएडा प्राधिकरण से कुछ महत्वपूर्ण कार्यों को नोएडा में शीघ्र ध्यान देकर पूरा करने की मांग की।

1- नोएडा में लास्ट माइल कनेक्टिविटी के तहत सिटी बस सेवा का संचालन शुरू करके लोगों को अंतिम दूरी तक नोएडा के प्रत्येक छोर तक पहुंचाने की कोशिश की जाएगी।
2- नोएडा में प्रत्येक मेट्रो स्टेशन से फीडर बसों का संचालन मेट्रो स्टेशन के आसपास के सेक्टर को ध्यान में रखकर किया जाएगा ।
3- सड़कों पर प्रत्येक चौराहों को आई टी एम एस के अंतर्गत ट्रैफिक लाइट का संचालन किया जाएगा।
4- नोएडा के बाजारों की ओर विशेष ध्यान देते हुए बाजारों में पार्किंग को व्यवस्थित करते हुए पार्किंग दरों पर पुनर्विचार करते हुए सुविधाजनक बनाया जाएगा।
5- लंबी दूरी की यात्रा करने वाले लोगों के लिए फेस 2 नवीन बस अड्डे से लंबी दूरी की बसों को चलाया जाएगा
6- मेट्रो के विभिन्न रूटों को जो कि अभी अप्रूवल के बावजूद काम शुरू नहीं हुए हैं उन पर काम शुरू किया जाएगा ।
7- कालिंदी कुंज से लेकर चिल्ला तक बनने वाले एलिवेटेड रोड को जल्द पूर्ण किया पूर्ण किया जाएगा ।
8-एफ एन जी रोड को फरीदाबाद तक जोड़ा जाएगा।
9- यमुना ब्रिज पर यमुना नदी पर बनने वाले विभिन्न पुलो के निर्माण को शीघ्र पूरा करके चालू किया जायेगा।
10- नोएडा के बाजारों को 24 x 7 खोलने के लिए प्रयास किए जाएंगे।

नोफा के अध्यक्ष राजीव सिंह ने नव वर्ष पर गौतमबुद्धनगर के निवासियों को शुभकामनाएं दे दी। और साथ ही इस वर्ष में नोएडा प्राधिकरण के सामने अपनी अपेक्षाएं भी रखते हुए कहा कि हम 2022 का स्वागत अपने नए तरीके से करते हैं। कोविड हमारे जीवन का एक नया सामान्य बन गया है और हम सभी खोज करते रहते हैं 2022 में आगे बढ़ते हुए, हम सभी को नोएडा प्राधिकरण के साथ मिलकर नोएडा को विश्व स्तरीय शहर बनाने की दिशा में आगे बढ़ने की जरूरत है। लंबे समय से लंबित मुद्दा घर खरीदारों के साथ-साथ बिल्डर खरीदार संबंधों में सुधार और लंबे समय से लंबित रजिस्ट्री मुद्दों का रहा है। हमें अपने सिस्टम को साफ-सुथरा और बेईमानी से मुक्त बनाने की जरूरत है।2022 को भी प्रदूषण मुक्त शहर बनाने की जरूरत है। इसके लिए हमें आज से ही योजना बनाना शुरू कर देना चाहिए। 2022 के अंत में हमारे पास कोई बहाना नहीं हो सकता। समय आ गया है कि हम सुनिश्चित करें कि नागरिक साथ रह सकें। और साथ ही कहा कि हमने अपने शहर को स्वच्छ बनाने में उल्लेखनीय प्रगति हासिल की है। अब देश में नोएडा को नंबर एक स्थान हासिल करना होगा।

NOFAA सचिव निशा राय ने नव वर्ष 2022 में नोएडा प्राधिकरण से उम्मीद करते हुए कहा कि नोएडा प्राधिकरण इससे पहले टिकाऊ छोटे गोवा को रोल आउट करे। और जागरूकता की स्थानीय गतिविधियों के साथ अधिक से अधिक भाग लेने के लिए क्षेत्रों को प्रोत्साहित करें और अंतर-क्षेत्रीय प्रतियोगिताओं का आयोजन करें।
और माई सिटी नोएडा माई रिस्पॉन्सिबिलिटी कैंपेन हर महीने लॉन्च करें।

दूसरा ग्रीन नोएडा के लिए वृक्षारोपण से अधिक नए पेड़ों के रखरखाव और अस्तित्व पर प्रमुख प्रयास किए जाने चाहिए। और बागवानी टीम को बड़े पौधों की छंटाई करने के लिए प्रौद्योगिकी से अधिक सुसज्जित किया जाना चाहिए ।

कम से कम सुबह के घंटों के लिए ई-साइकिल और समर्पित साइकिल ट्रैक जल्द से जल्द शुरू होने चाहिए जैसे सुबह 5-7 बजे से विशेष सेवा रोड एक्सप्रेसवे की तरफ समर्पित की जा सकती है ।

सुरक्षा के लिए सभी स्ट्रीट लाइट, डिवाइडर लाइट, हाई मास्ट लाइट और पार्क लाइट को 365 दिनों तक अच्छी तरह से बनाए रखने की आवश्यकता है। डार्क स्पॉट अपराध और असुरक्षित गतिविधियों की ओर ले जाते हैं इसलिए अधिक रोशनी करते हैं ।

नोएडा लोक मंच के अध्यक्ष महेश सक्सेना ने सभी को नव वर्ष की बधाई देते हुए कहा कि इस नव वर्ष पर लोक मंच की नोएडा प्राधिकरण से उम्मीद करता है कि प्राधिकरण 3 महत्वाकांक्षी प्रकल्प को पूरा करने में लोक मंच को सहयोग करें।

1. पार्कों की बहुआयामी उपयोगिता के लिए पुस्तकालय व सांस्कृतिक गतिविधियों से नागरिकों की जागरूकता व चेतना तथा बहुआयामी प्रतिभा के विकास को दिशा दें।

2 .प्रदूषण की दिशा में नोएडा वासियों के सहयोग से लगभग 8 -10 करोड़ की लागत से 2-3 लाख पेड़ लगाने का हमारा संकल्प जिसमें से 10 प्रतिशत पेड़ अवश्य बड़े होंगे यह हमारा वादा है सिर्फ पेड़ लगाने के लिए जमीन प्राधिकरण जमुना किनारे या अन्यत्र उपलब्ध करा दें ।

3.नोएडा में गरीबों के आर्थिक स्तर को बढ़ाने के लिए मल्टीस्किल टैक्नीकल है ट्रेनिंग हेतु प्राधिकरण की विभिन्न अनयूज्ड प्रोपर्टी यदि उपलब्ध हो जाए या पंचशील विद्यालय में 5 कक्ष भी उपलब्ध हो जाएं तो हम हर 4-5 माह में श्री शारदा प्रसाद जी श्रम सचिव भारत सरकार की देखरेख में शुरू कर दें।

नोवरा के अध्यक्ष रंजन तोमर ने कहा कि नोएडा प्राधिकरण को लेकर नव वर्ष 2022 में ग्रामीणों के लिए कई प्रकार की आशाएं हैं , कि सार्वजानिक सुविधाओं जैसे नए शौचालय , पार्क , जिम , सरकारी विद्यालयों के स्तर में बढ़ोतरी , स्वच्छता संबंधी और सुविधाएं शामिल है, इसके अलावा ग्रामीण मार्केट जैसे भंगेल बरोला आदि के ऊपर से बन रहे फ्लाइओवर का निर्माण जल्द से जल्द हो, इसके अलावा ग्रामीणों की भी जिम्मेदारी है कि वे स्वच्छता सर्वेक्षण में प्राधिकरण का साथ दें और गीला सूखा कूड़ा अलग करके दें, प्लास्टिक का इस्तेमाल कम से कम करें और शहर को नंबर एक लाने में योगदान दें ।

त्यागराजन म्यूजिक संस्था की संस्थापक राजेश्वरी त्यागराजन ने नव बर्ष पर नोएडा अथॉरिटी से कला और कलाकारों के क्षेत्र को बढ़ावा देने की उम्मीद करते हुए कहा कि नोएडा अथॉरिटी की तरफ से कला और कलाकारों को कोई सपोर्ट नहीं मिलता है । बाकी सोशल इंस्टीट्यूशंस जो है जो कला और कलाकारों को बढ़ावा दे रहे हैं इसी बढ़ावा से आज कलाकार अपनी कला के माध्यम से शहर का नाम रोशन कर रहे हैं । और साथ ही समाज के लोगों को अपनी संस्कृति के प्रति जागरूक करने में इन कलाकारों ने बहुत अच्छा काम भी किया है लेकिन अगर अथॉरिटी की तरफ से फिर भी कोई मदद मिलती है।  जैसे कि नोएडा कोई कल्चरल इवेंट ऑर्गेनाइज नहीं करता है और बीच में कुछ समय के लिए रागनी शुरू हुआ थी पर वो भी मनोरंजन के उद्देश्य से – ना कला और कलाकारों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से । और कहा कि जैसे कि नवम्बर दिसंबर जनवरी 3 महीने पूरे वर्ल्ड में देखा जाए कल्चरल प्रोग्राम होते हैं पर नोएडा में तो दूर-दूर तक नहीं होते। फिर भी हम लोग कुछ सांस्कृतिक प्रोग्राम करते हैं और प्राधिकरण से इसमें में हमारा कोई भी सहयोग नहीं करता है। इसलिए मेरा नोएडा अथॉरिटी से निवेदन है कि अथॉरिटी का तरफ से हर साल में एक बार कम से कम सांस्कृतिक प्रोग्राम जरूर हो । और जो प्रोफेशनल कलाकार है उनके लिए अभी कुछ नहीं , तो हर आर्टिस्ट को साल में एक तो मौक़ा जरूर मिले अपनी कला को प्रस्तुत करने का।

नवरत्न फाउंडेशन के अध्यक्ष अशोक श्रीवास्तव ने नव वर्ष पर नोएडा प्राधिकरण को कहा कि नोएडा प्राधिकरण जितना पैसा स्वच्छता प्रोग्राम पर खर्च करती है अगर उतना वह नोएडा के पिछड़े क्षेत्रों पर इस्तेमाल करें तो तब वाकई ही एक नोएडा एक कचरा मुक्त शहर होगा।

कोनरवा के अध्यक्ष पी एस जैन ने कहा नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रीतु महेश्वरी द्वारा जो शहर में विकास कार्य किए गए हैं वो वाकई ही सराहनीय है। और इस नव वर्ष पर नोएडा प्राधिकरण से अपेक्षा है कि वह स्वच्छता के साथ साथ पानी की समस्यों पर भी ध्यान दें । शहर में गंगा जल की आपूर्ति की व्यवस्था उचित तरीके से उपलब्ध कराए।

नोएडा फोनरवा महा सचिव के के जैन ने सभी को नववर्ष की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस वर्ष नोएडा प्राधिकरण के साथ मिलकर सभी नोएडा निवासियों को नोएडा को स्वच्छ सर्वेक्षण में प्रथम स्थान दिलाने में योगदान देना है और नोएडा को ग्रीन सिटी बनाना है।
अब देखना यह हैं कि इस वर्ष नोएडा प्राधिकरण नोएडा निवासियों की उम्मीदों पर कितना खरा इस साल के अंत तक उतरता है।