नोएडा के कचरा प्रबंधन की चर्चा विदेशों में, खूब हुई सराहना

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (21 जनवरी 2022): स्वच्छ भारत मिशन के तहत भारत सरकार द्वारा नोएडा में कचरा प्रबंधन के दिशा में किए गए कार्यो की विदेशों में भी खूब सराहना हो रही है |

हाल ही में नीदरलैंड में आयोजित अंतरराष्ट्रीय वेबिनार में नोएडा की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी शामिल हुई, जहा उन्होंने नोएडा में कचरा प्रबंधन की दिशा में किए गए कार्यों पर प्रस्तुति दी, साथ ही नोएडा को विश्वस्तरीय शहर के रूप में विकसित करने के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों को आमंत्रित किया।

माहेश्वरी ने बताया कि नोएडा में 16 पिंक टॉयलेट सहित 204 पब्लिक शौचालय और 120 यूरिनल्स का निर्माण किया गया। सीईओ ने प्राधिकरण कि अन्य पहल जैसे कि e-waste मैनेजमेंट, थैला बैंक, बर्तन बैंक, वाल पेंटिंग, स्वच्छता कर्मियों के नियमित प्रशिक्षण, सम्मान समारोह के बारे में भी बताया।

कार्यक्रम का उद्घाटन भारत की आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय की संयुक्त सचिव रूपा मिश्रा और नीदरलैंड के समकक्ष अधिकारियों ने किया। वेबिनार में इंदौर एवं पुणे के नगरायुक्तों ने भी शहर में सफाई को लेकर किए गए प्रयासों का उल्लेख किया।

वेबिनार का मुख्य उद्देश्य दोनों देशों की सरकारों द्वारा परस्पर सहयोग से शहरी स्वच्छता एवं कचरा प्रबंधन पर सहयोग बनाना था।

बता दें कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में नोएडा को चौथा स्थान प्राप्त हुआ था और स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में प्राधिकरण ने नोएडा को पहले पायदान पर लाने का लक्ष्य रखा है जिसके लिए कवायद शुरू कर दी गयी है।