कोरोना से ठीक होने के 3 महीने बाद दी जाए वैक्सीन की कोई भी डोज

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली (22/01/2022): केंद्र ने शुक्रवार को नए आदेश जारी कर कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों को महामारी से ठीक होने के 3 महीने तक के लिए एहतियाती खुराक को भी टाल दिया जाए। साथ ही यह भी कहा कि कोरोना से संक्रमित लोगों को ठीक होने के बाद अगले 3 महीने तक कोई खुराक न दी जाए। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण देश में इस साल की शुरुआत से ही एहतियाती खुराक देने की शुरुआत की गई है‌।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव और मिशन निदेशक एनएचएम ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक पत्र लिखा है, 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों का कोविड-19 टीकाकरण 3 जनवरी 2022 से शुरू हो गया है‌। और 10 जनवरी 2022 से स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं (HCWS), फ्रंट लाइन वर्कर्स (FLWS) और 60 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए एहतियाती खुराक का टीकाकरण शुरू की गई है। इस एहतियाती खुराक की प्राथमिकता और अनुक्रमण 9 महीने पूरे होने पर आधारित है। दूसरी खुराक के प्रशासन की तारीख से 39 सप्ताह है। कोविड बीमारी से ग्रसित पात्र व्यक्तियों को एहतियाती खुराक के प्रशासन के संबंध में मार्गदर्शन के लिए विभिन्न तिमाहियों से अनुरोध प्राप्त हुए हैं। ऐसा मार्गदर्शन एनटीएजीआई के वैज्ञानिक प्रमाणों और अनुशंसाओं पर आधारित है।

कृपया ध्यान दें कि: – प्रयोगशाला परीक्षण वाले व्यक्तियों के मामले में SARS-2 COVID-19 बीमारी साबित हुई है, एहतियाती खुराक सहित सभी कोविड टीकाकरण को ठीक होने के बाद 3 महीने के लिए स्थगित कर दिया जाएगा। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया संबंधित अधिकारियों को इस पर ध्यान देने और स्थानीय मीडिया सहित सभी प्रकार के मीडिया के माध्यम से सेवा प्रदाताओं के साथ-साथ आम जनता के लिए सूचना का प्रभावी प्रसार सुनिश्चित करने का निर्देश दें। मुझे इस महत्वपूर्ण राष्ट्रीय प्रयास में आपके समर्थन और नेतृत्व का भरोसा है।