नौएडा सिटीजन फोरम ने की नौएडा प्राधिकरण के एसीईओ से मुलाकात

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (16/01/2022): नौएडा सिटीजन फोरम के प्रतिनिधिमण्डल ने नौएडा की बिल्डिंगों के स्ट्रक्चरल ऑडिट, सिटीजन चार्टर व नौएडा में सरकारी मेडिकल कॉलेज खोले जाने की मांग को लेकर नौएडा प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री प्रवीण मिश्रा से मुलाकात की।

एन.सी.एफ ने मांग की है कि नौएडा प्राधिकरण स्ट्रक्चरल ऑडिट हर पाँच वर्ष में स्वयं करवाए तथा इसका खर्चा आर.डब्ल्यू.ए या ए.ओ.ए से ना लेकर बिल्डरों से लिया जाए। प्राधिकरण बिल्डरों को ओ.सी. जारी करते समय यह नियम लागू करे कि बिल्डर हर 5 साल में प्राधिकरण द्वारा कराए जाने वाले स्ट्रक्चरल ऑडिट का खर्चा वहन करेगा। पड़ोसी राज्य हरियाणा में यह व्यवस्था लागू की गई है तथा वहाँ सरकार ने खुद इस प्रकार के निरीक्षण कराए जाने की बात कही है। नौएडा में अनेकों ऐसी बिल्डिंग हैं जहाँ आये दिन प्लास्टर या बड़ा हिस्सा टूट कर गिर रहा हैं। कई जगह बिल्डिंग का बेसमेंट पानी से भरा हुआ है या ज़मीन में धंसने की शिकायत है जोकि जान माल के लिए बड़ा खतरा हैं। अतः बिल्डिंगों का निरीक्षण अविलम्ब कर उचित कार्यवाही की जानी चाहिए।

एन.सी.एफ ने मांग की है कि जनहित में नौएडा प्राधिकरण में सिटीजन चार्टर को कड़ाई से लागू किया जाए व सिटीजन चार्टर के बोर्ड हर वरिष्ठ अधिकारी व पब्लिक डीलिंग कक्षों के बाहर लगाएं जाएं जिसपर विभिन्न कार्यों को निर्धारित समय में किये जाने का विवरण व कार्य में बाधा आने पर सम्पर्क किये जाने वाले अधिकारी का नाम व मोबाइल नम्बर अंकित होना चाहिए।

नौएडा की बढ़ती आबादी व घनत्व को देखते हुए यहाँ एक सरकारी मेडिकल कॉलेज खोले जाने की मांग भी एन.सी.एफ ने प्राधिकरण से की है ताकि आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके व मेडिकल शिक्षा को भी यहाँ बढ़ावा मिले।

एसीईओ श्री प्रवीण मिश्रा ने प्रतिनिधिमण्डल से कहा कि वह इन मांगों पर यथासंभव कार्यवाही करेंगें व आगे भी एन.सी.एफ नौएडा के विकास सम्बन्धित विषयों पर कभी भी उनसे परिचर्चा कर सकता है उनका हर सम्भव सहयोग मिलेगा।
वार्ता बहुत ही सकारात्मक परिचर्चा के साथ संपन्न हुई।

प्रतिनिधिमण्डल में नौएडा सिटीजन फोरम के अध्यक्ष एडवोकेट पी.एस. जैन, सेक्रेटरी जनरल प्रशान्त त्यागी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष इन्द्राणी मुखर्जी, सचिव गरिमा त्रिपाठी, मीडिया इन्चार्ज आशा मेहरा शामिल रहे।