नोएडा प्राधिकरण भी राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र की तर्ज पर एक नोएडा स्वच्छता केंद्र की स्थापना करे : सुशील कुमार जैन

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (04/03/2022) : नौएडा मे चल रहे स्वस्थ भारत अभियान से प्रेरित होकर सुशील कुमार जैन , अध्यक्ष , सेक्टर 18 मार्किट ऐसोसिएशन नोएडा ने नई दिल्ली गांधी दर्शन केंद्र के साथ स्थित राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का भ्रमण किया जहां पर भारत की आजादी के बाद से अब तक बापू महात्मा गांधीजी से लेकर आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किए जा रहे स्वच्छता संबंधी कार्यक्रमों का विस्तार से अवलोकन किया ।

इस राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र (आरएसके) का उद्घाटन प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के कर कमलों से 8 अगस्त, 2020 को हुआ था।आरएसके स्वच्छ भारत मिशन पर एक पारस्परिक अनुभव केंद्र है।

यहा आकर देखने पर पता चला कि यह केंद्र आने वाली पीढ़ियों को दुनिया के सबसे बड़े व्यवहार परिवर्तन अभियान स्वच्छ मारत अभियान के वारे मे भारत की अपनी सफल यात्रा से परिचित कराता है।

यह स्वच्छ भारत अभियान के मूल तत्वों और सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह तक देश की यात्रा के उपाख्यानों को बखूवी प्रदर्शित करता है ।

यह स्वच्छता (स्वच्छता) और संबंधित पहलुओं पर जानकारी, जागरूकता और शिक्षा प्रदान करता है।
मनमोहक कलाकृतिया एवं विभिन्न तरहा की वाल पेंटिग आदि राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र (आरएसके) पर इंस्टॉलेशन में ऑडियो विजुअल इमर्सिव शो, इंटरेक्टिव एलईडी पैनल, होलोग्राम बॉक्स, इंटरेक्टिव गेम आदि यहा की खूबसूरती मे तो बड़ावा देती ही है साथ साथ स्वच्छ भातय अभितान मे भारत मे चल रहे भियान के कार्यो एवं हमे कैसे स्वच्छता रखनी है इसका भी बहुत सुन्दर तरीका सा प्रभाषित करता है।

यहा का सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र 360° रिवोल्विंग मूवी थियेटर है जहा की स्वच्छता के लिये आजादी के बाद से अब तक किये गये कार्यो को एक मूवी द्वारा दिखाया जाता है।

राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र (आरएसके) की घोषणा पहली बार महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह के अवसर पर की गई थी।

स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम) या स्वच्छ भारत मिशन 2 अक्टूबर, 2014 को प्रधानमंत्री द्वारा व्यापक स्तर पर शुरू किया गया यह एक देशव्यापी स्वच्छता अभियान आज भारत एवं नोएडा मे भी एक व्यापक रूप ले चुका है नौएडा मे विशेषकर जब से मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्रीमति रितु महेश्वरी जी ने इस स्वास्थ्य स्वच्छता अभियान की कमान संभाली है जवसे नोएडा लगातार स्वच्छता रैंकिग मे रोज नये आयाम के साथ साल दर साल रैंकिग मे अब्बल स्थान प्राप्त कर रहा है। शीघ्र ही हमारा नौएडा देश का नम्वर एक स्थान पर स्वच्छ उश्रेणी को प्राप्त करेगा। हमारा सेक्टर 18 बाजार भी हमेशा ही सफाई के कार्यो मे अग्रणी रहकर पिछले तीन साल से लगातार प्रथम स्थान पर रहा है।

 

स्शच्छ भारत अमियान के मुख्य उद्देश्य: खुले में शौच का उन्मूलन, मैनुअल स्कैवेंजिंग का उन्मूलन, आधुनिक और वैज्ञानिक नगरपालिका ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और स्वस्थ स्वच्छता प्रथाओं के संबंध में व्यवहार परिवर्तन लाने को दर्शाता है।

इसमें दो अभियान शामिल हैं:

स्वच्छ भारत मिशन (शहरी): शहरी क्षेत्रों के लिए आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (एम/ओ एचयूए) द्वारा कार्यान्वित कराता हे तथा
स्वच्छ भारत मिशन-शहरी (एसबीएम-यू) ने हाल ही में शहरी भारत को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) बनाने का लक्ष्य हासिल किया है।

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण): ग्रामीण क्षेत्रों के लिए पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय (एम/ओ डीडब्ल्यूएस) द्वारा कार्यान्वित होता है।

स्वच्छ भारत अभियान के शुभारंभ के बाद से 10 करोड़ से अधिक व्यक्तिगत शौचालयों का निर्माण किया गया है। तथा 2 अक्टूबर, 2019 को सभी राज्यों के सभी ग्रामीण क्षेत्रों ने खुद को ओडीएफ घोषित कर दिया है। हालांकि भारत को खुले में शौच मुक्त बनाने और ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन तंत्र को बढ़ाने का लक्ष्य हासिल कर लिया गया है, लेकिन अभियान के दौरान किए गए लाभ को बनाए रखने के लिए स्वच्छता और व्यवहार परिवर्तन पर काम करने के लिए निरंतर प्रयास की आवश्यकता है।

 

यह जरूरी है कि स्वच्छ भारत अभियान का वित्त पोषण के विभिन्न कार्यक्षेत्रों और केंद्र और राज्य सरकारों की विभिन्न योजनाओं के बीच अभिसरण पर केंद्रित हो।

क्योंकि नोएडा द्वारा बहुत ही अग्रणी होकर स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत कार्य किए जा रहे हैं और दिन पर दिन नोएडा प्राधिकरण द्वारा किए गए कार्यों की वजह से नोएडा स्वच्छ भारत अभियान के सर्वेक्षण मे स्शच्छ शहर के प्रथम स्तर पर पहुंचने के करीब है।

निश्चित ही नोएडा की अभी तक की उपलब्धियां काम नहीं है और आगे आने वाले समय में नोएडा नए आयाम पर पहुंचेगा।

 

इस राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र की भव्यता एवं जनता के बीच यहां से स्वच्छता के प्रति जनता को जागरूकता देने के सफल अभियान से प्रेरित होकर हम नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्रीमति रितु महेश्वरी जी से निवेदन करते है कि नौएडा मे भी एक नौएडा स्वच्छता केंद्र की स्धापना की जाय जहाॅ पर की स्वच्छता के प्रति नौएडा मे किये जा रहे प्रयासो को सुरक्षित रखकर नोएडा के निवासियों मे भी स्वच्छता संबंधी जानकारियां प्रेषित की जाती है।