एमिटी यूथ फेस्ट 2022 का रंगारंग शुभारंभ, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (मार्च 24, 2022): विश्वविद्यालय और विद्यालयी छात्रों की अंदर छिपी प्रतिभाओ को मंच प्रदान करने के लिए एमिटी विश्वविद्यालय द्वारा बृहद स्तर पर त्रिदिवसीय एमिटी यूथ फेस्ट 2022 का आयोजन हाईब्रिड मोड में किया जा रहा है जिससे देश विदेश से बड़ी संख्या में छात्र संास्कृतिक कार्यक्रमों और प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे है। आज इस त्रिदिवसीय एमिटी यूथ फेस्ट 2022 का शुभारंभ उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य श्री अवनीश कुमार सिंह, भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री गुरू प्रकाश, एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश की वाइस चांसलर डा बलविंदर शुक्ला एंव एमिटी यूथ फेस्ट 2022 के चेयरपरसन डा मार्शल साहनी द्वारा किया गया।

विदित हो कि 24 मार्च से 26 मार्च तक चलने वाले इस एमिटी यूथ फेस्ट 2022 में विश्वविद्यालय और विभिन्न विद्यालयों के कक्षा 9वी से 12वी के लगभग 12000 से अधिक छात्र हिस्सा ले रहे है। उच्च शिक्षा के छात्रों हेतु 73 तकनीकी और गैर तकनीकी प्रतियोगिताओं और स्कूली छात्रों के 43 प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा। इस एमिटी यूथ फेस्ट 2022 में देश विदेश से संस्थान जैसे बीएचयू, दिल्ली विश्वविद्यालय, आईपी विश्वविद्यालय, कनाडा के योर्क विश्वविद्यालय, एनएलयू, मुबंई विश्वविद्यालय और विभिन्न भारतीय प्रौद्योगकी संस्थानों आदि से छात्र हिस्सा ले रहे है।

इस त्रिदिवसीय एमिटी यूथ फेस्ट 2022 का शुभारंभ करते हुए उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य श्री अवनीश कुमार सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि युवाओं का उत्सव ना केवल युवाओं के उत्थान में सहायक होगा बल्कि देश को एक भारत, श्रेष्ठ भारत बनाने की दिशा में कार्य करेगा। भारत का आज का युवा विश्व का मार्गदर्शन कर रहा है और अपने अधिकारों को जानकार कर्तव्यों का निर्वहन कर रहा है। श्री सिंह ने कहा कि पिछले दो वर्षो की महामारी के संकट ने हमें नये अवसर प्रदान किये है हमने स्वंय और कार्यो को डिजिटल रूप सक्षम बनाया। उन्होनें छात्रों को सलाह देते हुए कहा कि जीत के लिए खेलें और खेल कर जीतें।

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री गुरू प्रकाश न अपने जीवन अनुभव को साझा करते हुए एमिटी शिक्षण समूह के संस्थापक अध्यक्ष डा चौहान द्वारा की सहायता को बताते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति एक दिन में महान नही बनता उसके पीछे बृहद दृष्टिकोण रहता है और सहायता करने की इच्छा रहती है। उन्होनंे संविधान रेडियो एमिटी की तारीफ करते हुए कहा कि संविधान के प्रति हमारी चेतना जागरूक रहनी चाहिए। हम आजादी का अमृत महोत्सव के अंर्तगत अपने देश की महान विभूतियों को उनके कार्यो के लिए याद कर रहे है। आज के युवाओं लिए अवसरों के नये द्वारा खुल रहे है इसलिए विचारवान और अच्छे नागरिक बनें, स्ंवय के अदंर कौशल विकसित करें।

एमिटी विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश की वाइस चांसलर डा बलविंदर शुक्ला ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि महमारी के उपरांत सुरक्षा और स्वास्थय रक्षा के लिए इस बार एमिटी यूथ फेस्ट 2022 का आयोजन हाईब्रिड मोड में किया जा रहा है जिसमें छात्र पूरी शिद्दत से हिस्सा ले रहे है। उन्होनें छात्रों से कहा कि एमिटी यूथ फेस्ट केवल प्रतियोगिता नही है बल्की मित्रता के रिश्ते को मजबूत करने और नये मित्र बनाने का अवसर है। एमिटी मे हम छात्रों को अकादमिक, सांस्कृतिक, शोध, उद्यमिता आदि सभी के अवसर प्रदान करते है।

एमिटी यूथ फेस्ट 2022 के चेयरपरसन डा मार्शल साहनी ने कहा कि एमिटी यूथ फेस्ट छात्रों द्वारा संचालित कार्यक्रम है जिसे छात्रों द्वारा छात्रों के लिए संचालित किया जाता है इसलिए आप जिस भी प्रतियोगिता में हिस्सा ले उसमें पूरी मेहनत करें।

एमिटी यूथ फेस्ट 2022 के अंर्तगत आज एमिटी बिजनेस स्कूल द्वारा इनोवेटिव बिजनस मैनेजर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन एमिटी विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज के डीन डा संजीव बंसल द्वारा किया गया। डा संजीव बंसल ने कहा कि वर्तमान समय में कोरपोरेट विश्व में मैनेजर द्वारा शोध और नवाचार करना आवश्यक है। उन्होनें छात्रो से कहा कि आपको केवल प्रबंधन तक सीमित नही रहना चाहिए बल्की उद्योगों का नेतृत्व भी करना है। इनोवेटिव बिजनस मैनेजर प्रतियोगिता कें ंअर्तगत 6 रांउड होगे जिसमें प्रथम विक्ज राउंड – इनक्यूजिटिव, द्वितीय एंटप्रिन्यौरशिप राउंड – आइडिनेस्टिक, तृतीय मार्केटिंग राउंड – एल डोराडो, चतुर्थ फांइनेंस राउंड – फिन ओ रॉउलेट, पंचम इर्न्फोमेशन टेक्नोलॉजी रांउड – टेक्नोफिलिया, छठवें हयुमन रिर्सोस राउंड – सिचुएशन डिकोडर का आयोजन किया जायेगा। आज प्रथम विक्ज राउंड – इनक्यूजिटिव में छात्रों को सही जवाब का चयन करना था जिसमें लगभग 250 छात्रों ने रजिस्टर किया था। इस अवसर पर मोविन एयर के संस्थापक एंड सीईओ श्री मोहित सोबती और एमिटी बिजनेस स्कूल की एसोसिएट प्रोफेसर डा शिखा मिश्रा निर्णायक मंडल में शामिल थे। इसके अतिरिक्त एवाईएफ स्टार, फुट स्टाजं, साउंड स्पिरिट, सिंफोनी आदि संास्कृतिक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।