अप्रैल शुरू होते ही बढ़ा नोएडा का तापमान

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (01/04/2022): अप्रैल का महीना शुरू हो गया है और नोएडा में मार्च से ही गर्मी ने अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है।

उत्तर प्रदेश उत्तराखंड में मौसम के तेवर लगातार ऊपर चल रहे हैं उत्तर-पश्चिमी हवाओं के असर ने पूरे इलाके में गर्मी का प्रभाव दिखना शुरू हो गया है। हवाओं का रुख जरूर बदला है लेकिन इससे मौसम में उमस बढ़ गई है। आज से अप्रैल के महीने की शुरुआत हो गई है और नोएडा में आज सुबह से ही गर्मी का एहसास हो रहा है। सुबह 6:00 बजे ही नोएडा वासियों को 24 डिग्री तापमान का सामना करना पड़ा।

नोएडा में शुक्रवार के दिन की शुरुआत सुबह गर्मी से हुई दिन चढ़ने के साथ ही तेज धूप भी दिखी दिन में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक रहा वहीं न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है।

अधिक तेज हवाएं चलने के कारण मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ने का भी अंदेशा लगाया जा रहा है शुक्रवार को दिन में 12:00 से 5:00 के बीच तापमान 34 डिग्री से 40 डिग्री के बीच में रहा।

कोरोना महामरी के बाद नए सत्र से स्कूल खुल गए हैं जब बच्चे स्कूल से लौट रहे थे तो भयंकर गर्मी थी ऐसे में ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होगी। मौसम विभाग की वेबसाइट पर मौजूद आंकड़े बताते हैं कि 18 साल में पहली बार मार्च के महीने में तापमान 40 डिग्री पर पहुंचा है।

अब इस सप्ताह में बच्चों के स्कूल खुलने के साथ-साथ बड़े लोगों को भी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है नोएडा और आसपास के इलाकों में बड़े तापमान ने वायरल बुखार की समस्या को बढ़ा दिया है।

अस्पताल में लगातार मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी लगातार तापमान में बढ़ोतरी होती रहेगी।

अब देखने वाली बात तो यह होगी कि आगे आगे गर्मी किस तरीके से लोगों पर असर डालती है।