Supertech टावरों को ध्वस्त करने के लिए आज होगा परीक्षण विस्फोट, आधे घंटे तक घरों में कैद रहेंगे लोग

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (10/04/2022): नोएडा के सेक्टर-93 स्थित सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट के दोनों टावर को ध्वस्त करने के लिए कितनी मात्रा में विस्फोटक की आवश्यकता होगी इसका पता आज दोपहर ढाई बजे परीक्षण विस्फोट के जरिये पता चल जायेगा।

इसके लिए एडफिस इंजीनियरिंग ने तैयारी पूरी कर ली है। पुलिस की सुरक्षा में सुबह नौ बजे विस्फोटक परिसर में पहुंचेगा। इससे पहले एमराल्ड कोर्ट और एटीएस विलेज सोसायटी के निवासियों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है कि वह विस्फोट के समय घर के अंदर ही रहें और आधा घंटे तक बालकनी में भी न आएं। इसके लिए एमराल्ड कोर्ट और एटीएस विलेज सोसायटी के लोगों के लिए एक सुरक्षा घेरा बनाया गया है, जिसे पुलिस बल द्वारा संरक्षित किया गया है। दोपहर 2.15 बजे से इमरजेंसी असेंबली प्वाइंट भी बनाया जाएगा। 2.30 बजे एपेक्स टावर के पांच खंभों (बेसमेंट में चार और 14वीं मंजिल र्प एक) में विस्फोट होगा। इसके लिए 10 किलो विस्फोटक लगाया गया है।

विस्फोट के दौरान कौन कौन लोग रहेंगे मौजूद

आपकी जानकारी के लिए बता दे की परीक्षण विस्फोट के दौरान एडफिस के पार्टनर उत्कर्ष मेहता, तकनीकी विशेषज्ञ जेट डिमोलिशन के प्रबंध निदेशक जो ब्रिकमैन, विस्फोट डिजाइन और सुरक्षा प्रमुख मार्थिनस बोथाव केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (सीबीआरआइ) के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

परीक्षण विस्फोट के समय दोनों टावरों के सामने सड़क पर यातायात रोक दिया जाएगा, जबकि किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए दमकल और एंबुलेंस को कुछ दूरी पर रखा जाएगा। इमरजेंसी असेंबली प्वाइंट भी बनाया गया है। एडफिस ने आसपास की इमारतों में धूल और मलबे के प्रसार को रोकने के लिए, एल्यूमीनियम शीट का उपयोग करके दोनों टावरों के चारों ओर चारदीवारी की ऊंचाई बढ़ा दी है।

इन निर्देशों का करना होगा पालन

आरडब्ल्यूए ने एस्टर 1, एस्टर 2, एस्टर 3 और एस्पायर 1और एटीए विलेज सोसायटी के टावर 6, 6ए व 7 के निवासियों को दोपहर 2.15 से 2.45 बजे के बीच फ्लैट के अंदर रहने का निर्देश दिया है । परीक्षण विस्फोट के दौरान एसी बंद करने और अनप्लग करने का भी निर्देश है । एस्पायर 1 के पास की कारों को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक हटा दिया जाएगा। सुबह 11 बजे के बाद गेट नंबर 2 से एस्पायर 1 तक की सड़क और रास्ते का इस्तेमाल नहीं होगा।

अगर जरूरत पड़ी तो इन रूटों पर हो सकता है ट्रांसफर

एनएसईजेड की ओर से एल्डिको चौक से सेक्टर 108 की ओर जाने वाले यातायात को एल्डिको चौक से पंचशील अंडरपास की ओर डायवर्ट कर गंतव्य की ओर भेजा जाएगा। एनएसईजेड, सेक्टर- 83 की ओर से आकर सेक्टर 92 चौक से श्रमिक कुंज की ओर जाने वाले यातायात को एल्डिको चौक से पंचशील अंडरपास की ओर डायवर्ट किया जाएगा। श्रमिक कुंज सेक्टर- 93 चौक से सेक्टर 82 की ओर जाने वाले यातायात को श्रमिक कुंज सेक्टर-93 चौक से गेझा तिराहे की ओर अथवा नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे की ओर डायवर्ट किया जाएगा। हाजीपुर, सेक्टर 105, 108 से एल्डिको चौक होकर सेक्टर- 83 एनएसईजेड फेस-2 की ओर जाने वाले यातायात को सेक्टर 105 व सेक्टर 108 चौक से गेझा तिराहे की ओर अथवा नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे की ओर डायवर्ट किया जाएगा। सेक्टर- 82 श्रमिक कुंज से फरीदाबाद फ्लाईओवर का प्रयोग कर सेक्टर 132 की ओर जाने वाला यातायात श्रमिक कुंज चौक से सेक्टर 108 की ओर डायवर्ट किया जाएगा। सेक्टर 132 की ओर से फरीदाबाद फ्लाईओवर का प्रयोग कर सेक्टर 82 की ओर जाने वाले फ्लाईओवर से सेक्टर 128 जा सकते हैं।