जिलाधिकारी गौत्तमबुद्ध नगर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ की बैठक, कई अहम विषयों पर हुई चर्चा

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (06/05/2022): जिला अधिकारी सुहास एल वाई ने आज समाहरणालय के सभागार में स्वास्थ्य विभाग के कार्यक्रमों की गहनता के साथ समीक्षा करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजनाओं को लेकर अति संवेदनशील हैं।

अतः स्वास्थ्य विभाग के समस्त चिकित्सा अधिकारी गण अपने अपने क्षेत्र में सरकार द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं का जन जन तक लाभ पहुंचाने की दिशा में विशेष प्रयास करना सुनिश्चित करें।

सभी चिकित्सक गण अपनी-अपनी ड्यूटी पर निर्धारित समय पर उपस्थित होकर स्वास्थ्य कार्यक्रमों का लाभ जनसामान्य तक पहुंचाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। जिला अधिकारी आज स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं के संबंध में गहन समीक्षा कर रहे थे।

उन्होंने आयुष्मान भारत योजना के संबंध में निर्देश देते हुए कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकार की मंशा के अनुरूप अंत्योदय कार्ड धारकों को भी इस योजना का लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं।

संबंधित अधिकारीगण पूर्ति कार्यालय से समन्वय स्थापित करते हुए जनपद में सभी अंत्योदय कार्ड धारकों के आयुष्मान भारत योजना के कार्ड बनाए जाने की कार्यवाही करने के उद्देश्य से अभियान चलाकर सभी के कार्ड तत्परता के साथ बनाए जाएं।

आयुष्मान भारत के पात्र लाभार्थियों के कार्ड जनपद में संचालित कॉमन सर्विस सेंटर पर बनाए जाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है। बैठक में जिलाधिकारी के संज्ञान में आया कि कॉमन सर्विस सेंटर पर विभिन्न कार्य करने में अधिक धनराशि प्राप्त की जा रही है इस संबंध में डीएम ने तत्काल निर्णय लेते हुए अपर जिलाधिकारी प्रशासन को निर्देश दिए कि अभियान चलाकर जनपद में संचालित सभी कॉमन सर्विस सेंटर पर शासन द्वारा निर्धारित दरों का प्रदर्शन पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित कराया जाए।

यदि किसी कॉमन सर्विस सेंटर पर निर्धारित दरों का डिस्प्ले नहीं होगा तो ऐसे कॉमन सर्विस सेंटर को बंद करने की कार्यवाही करने के निर्देश भी अपर जिलाधिकारी प्रशासन को दिए हैं।

जिला अधिकारी ने कहा कि जनपद में आयुष्मान भारत योजना के जो पात्र लाभार्थी हैं सभी के तत्परता के साथ कार्ड बनाए जाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें ताकि माननीय मुख्यमंत्री जी की मंशा के अनुरूप आयुष्मान भारत योजना का भरपूर लाभ सभी पात्र लाभार्थियों को सरलता के साथ मिल सके।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार एवं भारत सरकार के द्वारा विभिन्न स्वास्थ्य योजनाएं संचालित की जा रही हैं। सभी कार्यक्रमों का जन सामान्य को आसानी के साथ लाभ मिल सके इस संबंध में सभी योजनाओं का विभिन्न माध्यमों से व्यापक प्रचार प्रसार सुनिश्चित कराया जाए।

उन्होंने यह भी कहा कि सभी चिकित्सक गण अपनी अपनी ड्यूटी पर निर्धारित समय पर उपस्थित होकर जन सामान्य को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ पहुंचाने की कार्रवाई भी सुनिश्चित करेंगे।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील शर्मा, जिला पूर्ति अधिकारी चमन शर्मा, चिकित्सा विभाग के अन्य अधिकारी गण, जिला पंचायत राज अधिकारी कुंवर सिंह यादव, नगर पालिका एवं नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारी गण एवं अन्य संबंधित अधिकारी गण बैठक में उपस्थित रहे।