नोएडा में साइबर अपराधियों ने एप के जरिए लूट की घटना को दिया अंजाम, पुलिस की तफ्तीश जारी

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (09/05/2022): गौतम बुद्ध नगर जिले में आए दिन ठगी के नए-नए मामले सामने आते रहते हैं ठग भी इंसानों को लालच देकर नए नए ठगने के तरीके ढूंढते रहते हैं। ऐसा ही मामला दिल्ली से सटे नोएडा से सामने आया है

उत्तर प्रदेश के शहर नोएडा में मोबाइल ऐप से बिना ब्याज 50 हजार का लोन का लालच देकर ठगी कर ली गई है जिनसे ठगी की गई है वह डिजिटल मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव है साइबर ठगों ने लोन मंजू कराने के नाम पर तीन बार में युवक से 20500 रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर करवा लिया । पीड़ित की शिकायत पर नोएडा के सेक्टर 39 कोतवाली पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि मोहित चौहान जोकि नोएडा के सेक्टर 41 में रहते हैं वह 27 अप्रैल को मोबाइल पर क्रेडिट स्कोर की जांच रहे थे इसी दौरान इंडिया एआई कैश लोन विज्ञापन अपने मोबाइल पर देखा। इसमें बिना ब्याज और कागजी प्रक्रिया के 50 हजार लोन का ऑफर दिया गया था ।

ऐप आवेदन करने के अगले दिन लोन एग्रीमेंट के लिए साइबर ठगों ने प्रोसेसिंग फीस के तौर पर 2500 रुपए की मांग की मोहित ने अपने खाते से रकम ट्रांसफर भी कर दी इसके बाद दस्तावेज में खाता संख्या गलत होने की बात कहने पर ठीक करने के एवज में मोहित से 10 हजार की मांग की। ठगो ने कही कि अगर 1 घंटे में पेमेंट नही आई तो ये पैसे रिफंड नही किए जाएंगे । मोहित ने अपने घर वालो से 10 हजार रुपए लेकर ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिए। इसके बाद लोन मंजूर होने का मैसेज आया । लेकिन साइबर ठगों ने 8 हजार रुपए की मांग फिर से करली । इसके लिए 2 घंटे का समय देते हुए भुगतान न करने पर पहले जमा 12500 ना मिलने का हवाला दिया पीड़ित ने जैसे-तैसे अपने दोस्त से उधार लेकर तीसरी बार भी रकम ऑनलाइन ट्रांसफर करदी।

साइबर ठगों ने लोन जारी करने से पहले ओटीपी भेजने के नाम पर फिर से मोहित से 12000 रुपए मांगे तो इस पर पीड़ित को ठगी का अहसास हुआ पीड़ित ने इसके बाद कोई रकम ट्रांसफर नहीं कि जिस नंबर से फोन आ रहा था उस पर संपर्क करने का प्रयास करता रहा थोड़ी देर बाद गंटी जाकर वह नंबर भी बंद हो गया था।

मोहित ने ठगी की शिकायत पुलिस आयुक्त कार्यालय जाकर की गई है इसके बाद शनिवार को सेक्टर 39 थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है

मोहित ने जानकारी देते हुए बताया की उस ऐप पर काफी अच्छी रेटिंग थी उसकी रेटिंग 4.9 थी। इस चक्कर में ऐप पर विश्वास कर लिया था।