25 मार्च 2022 से विशेष अभियान के तहत शुरू की गई 100 दिन की कार्यवाही के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (16/05/2022): दिनांक 15.05.2022 को पुलिस कमिश्रर गौतमबुद्धनगर आलोक सिंह द्वारा ज्वाइंट कमिश्रर लव कुमार एवं सभी जोन के डीसीपी व एडिशनल डीसीपी एवं सम्बन्धित एसीपी के साथ पुलिस आयुक्त कार्यालय सेक्टर 108 में मीटिंग कर 25.03.2022 से 100 दिन तक लगातार विशेष अभियान चलाकर अपराधियों/माफियाओं/गैंगस्टर के विरूद्ध की गयी कार्यवाही के सम्बन्ध में समीक्षा की गयी समीक्षा के दौरान उपस्थित पुलिस अधिकारियों को अपराधियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।

कमिश्ररेट गौतमबुद्धनगर में अपराधियों/माफियाओं/गैंगस्टर के विरूद्ध कार्यवाही करते हुये 06 गैंगस्टर की कुल 6,09,55,000 रूपये की सम्पत्ति जब्तीकरण व 71 विविध माफियाओं( भू/खनन/शराब माफिया आदि) के विरुद्ध गैंगस्टर एक्ट की कार्यवाही की गई। इसी प्रकार सभी जोन के टॉप-10 अपराधियों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए 198 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया तथा इनकी 3,72,25,000 रूपये की अवैध सम्पत्ति जब्त की गयी है।

मीटिंग में पुलिस कमिश्रर द्वारा आगे की रणनीति पर विस्तृत चर्चा करते हुए सभी पुलिस अधिकारीगणों को निर्देशित किया गया कि जिन टॉप-10 अपराधियों पर कार्यवाही की जा चुकी है उनके स्थान पर नये टॉप-10 अपराधी चिन्हित कर उनके विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाए।

दुपहिया वाहनों पर 03 सवारी चलने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध विशेष अभियान चलाकर नियमानुसार कार्यवाही करने साथ ही भीड-भाड व छोटे बाजारो में अतिक्रमण के कारण समस्या उत्पन्न होती है यदि एसी जगहों पर आग लगने की सूचना मिलती है तो अतिक्रमण के कारण फायर बिग्रेड की गाड़ियों को मूवमेंट करने में व्यवधान उत्पन्न होता है इसलिये ऐसे स्थानों से अतिक्रमण हटाने व यातायात को सुचारू करने के संबंध में डीसीपी ट्रैफिक को निर्देशित किया।

सीफओ को निर्देश दिया गया कि ऐसे परिसर/संस्थान जो बिना एनओसी या जिनमे फायर बचाव संबधी उचित प्रबंध नहीं हैं उनके विरुद्ध कार्यवाही करते हुए उस परिसर/संस्थान/भवन को सील किया जाए। गैंगस्टरों/माफियाओं द्वारा अर्जित अवैध सम्पत्ति की अधिक से अधिक जब्तीकरण की कार्यवाही अमल में लाई जाये।

मीटिंग में उपस्थित संयुक्त अभियोजन निदेशक को ऐसे मामलों में समीक्षा करने हेतु कहा गया।जिनमें विशेषकर महिला संबधी अपराधों व माफियाओं विरूद्ध साक्ष्य संकलन/मा0न्यायालय में बहस की कार्यवाही समाप्त कर 01 माह के अंदर सजा सुनिश्चित करायी जा सके एवं अपराधियों तथा माफियाओं के केसो की पैरवी के लिये 1-1 एसीपी नियुक्त किये गये हैं।

जिनका उत्तरदायित्व रहेगा जिन गवाहों ने माफियाओं के विरूद्ध गवाही नही दी है उनसे सम्पर्क कर उनको सुरक्षा का आश्वासन देते हुये जल्द से जल्द सजा सुनिश्चित करायी जा सके इसके साथ ही थानों पर मालमुकदमाती के जल्द निस्तारण करने, विशेषकर लावारिस वाहनो की नीलामी कराना सुनिश्चित कराया जाये।