नोएडा प्राधिकरण की हेलीपोर्ट परियोजना: एक महीने में शुरू होगा निर्माण कार्य, पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (01/06/2022): नोएडा के सेक्टर-151 ए में प्रस्तावित हेलीपोर्ट परियोजना के निर्माण को लेकर नोएडावासियों का इंतजार खत्म होने ही वाला है। अब 1 महीने की बात है एक से डेढ़ माह में इसका निर्माण शुरू हो जाएगा। क्योंकि हेलीपोर्ट परियोजना के लिए प्रदेश सरकार की पीपीपी बिड इवाल्यूशन कमेटी ने तकनीकी बिड खोलने की अनुमति कंसलटेंट कंपनी (राइट्स) को दे दी है।

निर्माण कंपनी के कागजों की भी जांच पड़ताल शुरू हो चुकी है। तकनीकी बिड में पास होने पर फाइनेंशियल बिड खोलने के लिए दोबारा से पीपीपी इवाल्यूशन समिति के पास प्रस्ताव भेजा जाएगा। प्राधिकरण में ऐसा पहली बार हो रहा है जब सिंगल बिडर कंपनी को ही कंसीडर किया जा रहा है। ऐसे में करीब एक से डेढ़ माह में हेलीपोर्ट का काम शुरू करने की अनुमति मिल सकती है।

नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने जानकारी देते हुए बताया कि शासन द्वारा यह भी निर्देशित किया गया है कि इसकी अगली बैठक में उत्तर प्रदेश नागरिक उड्डयन विभाग को भी बुलाया जाए। योजना के लिए प्राधिकरण ने ग्लोबल टेंडर जारी किया था। इस टेंडर में एक कंपनी ने ही बिड डाली। हालांकि अभी इस कंपनी का नाम नहीं खोला जा रहा है। परियोजना पीपीपी माडल पर है।

ऐसे में पीपीपी इवाल्यूशन समिति के सामने हाल ही में एक प्रस्तुतीकरण दिया गया, जिसके बाद सिगल बिडर का प्रस्ताव दिया गया। जिसे मंजूर कर लिया गया। निर्माण कंपनी को इसे एक वर्ष में तैयार करना होगा। निर्माण कंपनी को 30 वर्ष तक हेलीपोर्ट संचालन की जिम्मेदारी प्राधिकरण देगा। इसके एवज में जमीन की कुल कीमत का एक प्रतिशत लीज के रूप में प्रतिवर्ष प्राधिकरण चयनित कंपनी से लेगा।