देश का सबसे बड़ा हेलीपोर्ट के लिए नोएडा के लोगों को करना पड़ेगा और इंतजार, जानें क्या है पूरा मामला

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (30/06/2022): नोएडा शहर के सेक्टर 51 ए में जेवर एयरपोर्ट की तर्ज पर देश का सबसे बड़ा हेलीपोर्ट बनने जा रहा है। इसके लिए ग्लोबल टेंडर भी जारी किया गया था, लेकिन अब यह टेंडर हालांकि रद्द कर दिया गया है।

निकाले गए टेंडर में एक कंपनी आई थी जिसके दस्तावेजों में कुछ खामियां पाई गई है अब ऐसे में टेंडर दोबारा निकाला जा सकता है। फिलहाल हेलीपोर्ट के लिए टेक्निकल बिड खोली गई थी लेकिन टेंडर प्रक्रिया दोबारा होगी या नहीं इसका फैसला शासन के द्वारा किया जाएगा।

कुछ समय पहले प्राधिकरण में हेलीपोर्ट निर्माण के ग्लोबल टेंडर निकालने के लिए शासन के साथ बैठक की थी जिसके बाद शासन ने हरी झंडी दी थी ।शासन से अनुमति मिलने मिलते ही प्राधिकरण द्वारा ग्लोबल टेंडर जारी किया गया था। जिसमें दक्षिण भारत की कंपनी रिफेक्स इंडस्ट्रीज ने टेंडर डाला था। फिर प्राधिकरण ने टेक्निकल बीड़ खोल दी थी। टेक्निकल बीड़ में कंपनी द्वारा दस्तावेज जमा कराए गए।

अधिकारियों का कहना है कि कंपनी का डेफिनेशन का काम काफी अच्छा है साथ ही कॉलिंग गैस और पावर सेक्टर में कंपनी का अच्छा खासा अनुभव रहा है जबकि कंपनी ने टेक्निकल बिड शुरू होने पर दस्तावेज जमा किए फिर उन दस्तावेजों की जांच की गई जांच के दौरान दस्तावेजों में खामियां मिली है। ऐसे में अब यह कंपनी टेंडर के मानकों पर खरी नहीं उतर पा रही है इसके चलते टेंडर दोबारा निकाला जा सकता है।

नोएडा हेलीपोर्ट का उपयोग का बहुउद्देश्य होगा यहां से कमर्शियल उड़ान होंगी। जिनके लिए बेल– 412 हेलीकॉप्टर उपयोग होते हैं इन हेलीकॉप्टर में 12 यात्री सवार हो सकते हैं। साथ-साथ वीआईपी मूवमेंट के लिए इस्तेमाल होने वाले दुनिया के सबसे बड़े हेलीकॉप्टर mi-172 लैंड और टेक ऑफ कर सकेगा।