गुरु पूर्णिमा के अवसर पर कृष्णा फाउंडेशन द्वारा भव्य शास्त्रीय एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (14/07/2022): गुरु पूर्णिमा के अवसर पर सेक्टर-6 स्थित इंदिरा गांधी कला केंद्र में कृष्ण कला फाउंडेशन ने संस्कृति मंत्रालय उत्तर प्रदेश, उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक कार्यक्रम के संयुक्त तत्वाधान में गुरु-शिष्य परंपरा को लेकर मनहर उत्सव का आयोजन किया। गुरु पूर्णिमा के अवसर पर कृष्णा फाउंडेशन के बैनर तले शास्त्रीय संगीत से जुड़े लोगों ने अपनी प्रस्तुति कर लोगों का मन मोह लिया। कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती मां की तस्वीर पर दीप प्रज्वलित कर की गई । उसके बाद कृष्णा फाउंडेशन से डॉक्टर अनु सिन्हा ने सभी शास्त्रीय संगीत से जुड़े उपस्थित लोगों को बुके देकर स्वागत किया।

 

इंदु प्रकाश हिंदुस्तान के जाने-मान संगीतकार में से एक हैं। उनकी अनेकों पीढ़ी शास्त्रीय संगीत को जिंदा रखने में लग हुई है। उनके पास आज भी कई शिष्य है, जो लगातार शास्त्रीय संगीत के जरिए भारतीय संस्कृति को जीवित करने के लिए सफल बना रही है। इंदु प्रकाश ने गुरु पूर्णिमा के अवसर पर कहा कि गुरु पूर्णिमा बहुत विशेष दिन है, यह एक दिन ऐसा है जहां सीखने वाला सिखाने वाले का समझने वाला समझाने वाले का सम्मान करता है ।

 

डॉक्टर आम्रपाली शास्त्रीय संगीत में मथुरा में गायन की प्रोफेसर है, गुरु पूर्णिमा के अवसर पर आम्रपाली ने कल शास्त्रीय संगीत सुना कर सबका मन मोह लिया। उनका कहना है कि शास्त्रीय संगीत एक बहुत ही प्यारी प्रस्तुति है, शास्त्रीय संगीत कभी भी आप जल्दी बाजी में नहीं सीख सकते इसको सीखने के लिए आपको पॉजिटिव रहना बहुत जरूरी है ।

 

गुरु पूर्णिमा के अवसर पर सभी लोगों ने शास्त्रीय ज्ञान और वादन का आनंद लिया। दिल्ली के कलाकार प्रियादास नोएडा की आईसी घोष ने मनमोहक प्रस्तुति दी। वही दरभंगा घराने से आने वाले सुमित मलिक और रूबी मलिक ने अपना गायन पेश किया। फाउंडेशन की संचालिका कथक नृत्यांगना अनु सिन्हा ने जानकारी देते हुए बताया कि शहर में पहली बार एक साथ कई कलाकारों ने एक मंच पर प्रस्तुति दी है। इसके अलावा स्कूलों, मंदिरों, सेक्टर में भी विशेष आयोजन किए गए हैं। इस मौके पर कई कलाकारों मौजूद रहे कृष्णा फाउंडेशन से अनु सिन्हा, इंदु प्रकाश ,रंजन पांडे, सुनील चौधरी ,रिद्धिमा , तृष्टि सोम,रूबी मलिक आदि कलाकार मौजूद रहे ।