एलिवेटेड रोड से होने वाले जन समस्याओं के मद्देनजर फोनरवा ने नोएडा प्राधिकरण के सीईओ को लिखा पत्र

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (27/07/2022): नोएडा का सबसे बड़ा एलिवेटेड रोड काफी समय से विवाद में चल रहा है, हालांकि सर्वोच्च न्यायालय ने नोएडा प्राधिकरण को भ्रष्टाचार को लेकर टिप्पणी भी की थी। लेकिन उसके बाद भी नोएडा से भ्रष्टाचार का एक बड़ा मामला प्रकाश में आया था। नोएडा का सबसे बड़ा एलिवेटेड रोड में अभी कुछ समय पहले भारी अनियमितता पाई गई थी। इसके निर्माण में धांधली क्रप्शन का आलम यह है कि 5 साल में ही एलिवेटेड रोड क्षतिग्रस्त और खतरनाक घोषित कर दिया गया है। एलिवेटेड रोड को लेकर नोएडा प्राधिकरण जांच करने में लगा हुआ है। एलिवेटेड रोड से होने वाली जन समस्याओं को लेकर फोनरवा ने नोएडा प्राधिकरण के सीईओ को एक पत्र लिखकर कार्यवाही करने की मांग की है।

नोएडा के अशोक हक ने जानकारी देते हुए बताया कि जबसे एलिवेटेड रोड बना है आसपास में रहने वाले सेक्टर के लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जिसको लेकर नोएडा प्राधिकरण को एक पत्र देकर कार्रवाई करने की मांग की गई है। और फोनरवा की तरफ से नोएडा प्राधिकरण को सुझाव भी दिए गए हैं जो कि इस प्रकार है।

नोएडा के सबसे बड़े एलीवेटिड रोड़ में भारी अनियमिता पायी गई है। जिसके लिए नोएडा प्राधिकरण दोषीयो पर कार्यवाही भी कर रहा है। एलीवेटिड रोड की सड़क जगह जगह से टूट गई है। तथा बरसात में कई स्थान पर पर पानी भी जमा हो जाता है। जिससे सड़क का टूटना लगातार जारी है, क्योकि भारी वाहनो की आवाजाही एलीवेटिड रोड पर बहुत बढ़ गई है। जिसके कारण एलीवेटिड रोड पर कम्पन भी ज्यादा होने लगता है। जिससे किसी बड़ी दुर्घटना की सम्भावना बनी रहती है।

इस समबंध में फोनरवा का सुझाव है कि ऐलिवेटिड रोड़ पर लो राईज बैरियर लगाया जाना चाहिए। जिससे बड़े वाहन ऐलिवेटिड रोड पर जाने से बच जाएंगे और ऐलिवेटिड रोड पर होने वाली दुर्घटनाओ की सम्भावनाओ में भी कमी आऐगी तथा लोगो को जाम की समस्या से भी निजात मिलेगी। भारी वाहनों को नोएडा के एलिवेटेड रोड के नीचे नोएडा प्राधिकरण द्वारा चोड़ी व अच्छी सड़क बनी हुई है भारी वाहनों का एलिवेटेड रोड पर प्रतिबंध कर उनकी आव जाही एलिवेटेड रोड के नीचे से कर देनी चाहिए।

नोएडा शहर में प्रदूषण का स्तर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। प्रदूषण का प्रकार कैसा भी हो उसमें निरंतर वृद्धि होती जा रही है। वायु प्रदूषण, भूमि प्रदूषण, जल प्रदूषण व ध्वनि प्रदूषण। पत्र में फोनरवा के द्वारा लिखा गया है कि नोएडा के सेक्टर 27, 28 से सेक्टर 61 के मध्य में एलिवेटेड रोड है। उस पर ध्वनि प्रदूषण अपने निर्धारित मानकों से कहीं ज्यादा होता है जिसके कारण आसपास के सेक्टर में रहने वाले लोगों को काफी परेशानी होती है वृद्ध लोगों के लिए प्रदूषण इतना खतरनाक है कि उनके लिए यह घातक साबित हो रहा है इस प्रदूषण से बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है और आसपास स्कूल होने की वजह से उनकी पढ़ाई लिखाई और दिनचर्या में भी काफी प्रभाव पड़ता है। क्योंकि भारी वाहनों के एलिवेटेड रोड के ऊपर से निकलने के कारण ध्वनि प्रदूषण ज्यादा होता है और एलिवेटेड में ऊंचाई में ज्यादा होने के कारण यह ध्वनि ज्यादा दूर तक फैलती है। अगर भारी वाहनों का एलिवेटेड रोड से जाना प्रतिबंधित हो जाए तो आसपास के सेक्टर में रहने वाले लोगों को काफी राहत मिलेगी।

फोनरवा द्वारा पत्र में लिखा गया है की नोएडा के सबसे बड़े एलिवेटेड रोड पर नॉइस अबेटमेंट डिवाइस की स्थापना करने के लिए नोएडा प्राधिकरण को विचार करना चाहिए यह ध्वनि प्रदूषण को कम करने में काफी लाभदायक साबित होगा। सभी लोगों की भलाई को देखते हुए फोनरवा ने नोएडा प्राधिकरण को यह पत्र लिखा है अब देखने वाली बात यह है कि नोएडा प्राधिकरण फोनरवा की इन समस्याओं पर कितनी जल्दी कार्रवाई करता है।