महक अभावग्रस्त बच्चों के जीवन में फैला रही उजियारा, पढ़ें ये खास रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (16/09/2022): विवाह जीवन का वह महत्वपूर्ण पड़ाव है, जिसके बाद दो अजनबी जोड़े मिलकर जीवन का सफर तय करने निकलते हैं। इस सफर पर निकलते हुए भारतीय मूल की महक ने अपने दाम्पत्य जीवन की शुरुआत तो कनाडा के टोरंटो शहर में की। लेकिन उसकी आधारशिला इंडिया के नोएडा शहर में मानवीयता का दीपक प्रज्ज्वलित करते हुए रखी गई और वैश्विक स्तर पर एक प्रेरणादायी मिशाल पेश की। उल्लेखनीय है कि नवरत्न फाउंडेशन्स के द्वारा समाजहित में किये गए कार्य सदैव अनुकरणीय होते हैं।

इसी श्रंखला को आगे बढ़ाते हुए बीते 7 सितंबर को नवरत्न संस्था के संस्थापक अशोक श्रीवास्तव की पुत्री महक श्रीवास्तव ने अपने दाम्पत्य जीवन की शुरुआत इस डिजिटल युग मे अभावग्रस्त बच्चों को कम्प्यूटर शिक्षा संकल्प के साथ की।

कनाडा के टोरंटो शहर में कार्यरत महक श्रीवास्तव ने अपने स्वर्गीय नाना श्रधेय दयाशंकर कपूर व नानी श्रधेय रानी कपूर की स्मृति में अपने जीवनसाथी यक्ष कौल के सक्रिय सहयोग से दयारानी कम्प्यूटर शिक्षण केंद्र का शुभारंभ किया तथा इसे सुचारू रूप से चलाने की जिम्मेदारी ली।

नोएडा सेक्टर 31 के निठारी गांव स्थित कंचन पब्लिक स्कूल में नवरत्न फाउंडेशन्स के वरिष्ठ ज्यूरी सदस्य, क्लब 26 के वरिष्ठ उपाध्यक्ष व कोरम 26 के अध्यक्ष सुनील पुरी के कर कमलों से इस केंद्र की शुरुआत की गई और कार्यक्रम संचालन संस्था के महासचिव विवेक श्रीवास्तव ने किया।

दिल्ली/एनसीआर के समाजसेवियों व अन्य प्रबुद्धजनों की उपस्थिति में शुरू हुए इस दयारानी कम्प्यूटर शिक्षण केंद्र में आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चों को निःशुल्क कम्प्यूटर शिक्षा देकर उनके सपनों में उड़ान भरी जाएगी। बताते चलें कि इसी निठारी गांव में ही वी केयर फाउंडेशन व विलेज केयर फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में माधुरी सक्सेना कम्प्यूटर शिक्षा केन्द्र का संचालन भी सफलता पूर्वक किया जा रहा है।

दयारानी कम्प्यूटर शिक्षण केंद्र के उदघाटन के अवसर पर वैध अचिंत, आरके सक्सेना, अनुरंजन, मुरली आदि लोग प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।