जहरीले हवा से बचाव के लिए स्कूलों में मास्क अनिवार्य करने हेतु GPWS ने जिलाधिकारी को लिखा पत्र

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (03/11/2022): दिल्ली एनसीआर समेत पूरा गौतम बुद्धनगर इस समय प्रदूषित वायु का दंश झेल रहा है। गौतमबुद्ध नगर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए आ‌ज गुरुवार, 3 नवंबर को गौतमबुद्धनगर पेरेंट्स वेल्फेयर सोसाइटी (जीपीडब्ल्यूएस) ने प्रदूषण के कारण दूषित वायु के जहरीले प्रभाव से बच्चों को बचाने के लिए स्कूलो में मास्क का प्रयोग अनिवार्य करने हेतु जिलाधिकारी को पत्र लिखा है।

जीपीडब्ल्यूएस के संस्थापक मनोज कटारिया ने बताया कि नोएडा तथा एनसीआर के प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है, जिससे बच्चों एवं बुजुर्गों में ही नहीं बल्कि सभी आयु वर्ग के अधिकांश लोगो में खांसी और साँस लेने में दिक्कत की शिकायतें आ रही है।

कोरोना की भयावहता के आगे प्रदूषण की भयावहता नागरिको को कम महसूस हो रही है, इसी कारण सभी लोग प्रदूषण से बचने का प्रयास नहीं कर रहे हैं जबकि डॉक्टर (pulmonologists) घर से बाहर मास्क पहनकर निकलने की सलाह दे रहे हैं। तथा प्रदूषण की जहरीली हवा से फेफड़ो के लिए गंभीर खतरा तथा जानलेवा तक बता रहे हैं।

गौतमबुद्धनगर पेरेंट्स वेल्फेयर सोसाइटी जिलाधिकारी एवं जिला प्रशासन से अनुरोध करते हुए कहा कि प्रदूषण के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए जनहित में विशेषकर स्कूलो के लिए एक एडवायजरी/नोटिस जारी कर मास्क पहनकर स्कूल आने या बाहर निकलने के साथ-साथ जिला चिकित्साधिकारी द्वारा इससे बचने के अन्य उपाय भी बताये जाये।

टेन न्यूज नेटवर्क की टीम ने इस समस्या पर जिलाधिकारी से बात करने की कोशिश की और इस मामले पर उनका पक्ष जानने के लिए फोन किया लेकिन जिलाधिकारी से बात नहीं हो सकी है।।