महाकौथिग मेले के उद्घाटन समारोह में पहुंची पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह, दिया ये खास संदेश

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (22/12/2022): नोएडा स्टेडियम में आयोजित उत्तराखण्ड पारंपरिक लोक कला एवं हस्तशिल्प महाकौथिग मेले का शुभारंभ Police Commissioner Laxmi Singh ने किया।

 

इस अवसर पर वहां उपस्थित लोगो को उन्होने संदेश देते हुए कहा कि नोएडा की इस जमीन पर उत्तराखंड की छवि को उतारने के लिए और महाकौथिग मेले को आयोजित करने के लिए आयोजकों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं। निरंतर 12 वर्षों से अपने प्रदेश अपनी जमीन से दूर अपने उस एहसास को अपने घर से निरंतर जोड़ कर रखना उस छवि को उस समृद्ध परंपरा को सांस्कृतिक धरोहर को दूसरे प्रदेश में लाकर एक सुंदर स्वरूप देना और उससे जुड़ कर उसकी सफलता की गाथा को इस प्रकार सूत्रों में पिरोना कि 12 वर्षों की यात्रा आगे भी जारी रहे और चलती रहे लोगों को आकर्षित कर यहां पर बुलाना यह कठिन कार्य है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के अध्यक्ष द्वारा मुझे इस कार्यक्रम के इतिहास के विषय में बताया गया ।

आईपीएस लक्ष्मी सिंह ने आगे कहा कि आपका प्रदेश देवभूमि कहा जाता है, पुराणों में शास्त्रों में वेदों में हमारी आदि ऋषियों की परंपराओं में भी इसका उल्लेख मिलता है, देवभूमि उत्तराखंड, हिमालय और उसके आसपास जो जगह स्थित है और उत्तराखंड से उपजी हुई सांस्कृतिक विचारधारा , वहां से उपजा हुआ शास्त्रों का वर्णन और उत्तराखंड से निकल कर पूरे भारतवर्ष को नया जीवन देने वाली गंगा और यमुना जो दो मुख्य धाराएं हैं ,उससे यह स्वतः स्पष्ट है कि उत्तराखंड का महत्व पूरे भारत और खासकर उत्तर प्रदेश के लिए क्या है यह बताने की आवश्यकता नहीं है।

 

उन्होंने आगे कहा कि आपने अपनी इस धरोहर को ना केवल संभाल कर रखा है बल्कि आने वाली पीढ़ियों को उससे आमुख करने के लिए यह जो प्रयास आप कर रहे है, ये अभिनव प्रयोग है और यह बाकी प्रदेशों के लिए एक अच्छा उदाहरण है कि आप जहां भी जाए आप अपने दिल में अपने प्रदेश को लेकर जाए।

अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए आईपीएस लक्ष्मी सिंह ने कहा कि उत्तराखंड वीरों की भूमि भी है उत्तराखंड ने हमारी सेनाओं में शौर्य प्रदर्शन करने वाले बहुत से बहादुरो को भी जन्म दिया है । उत्तराखंड सदैव से चीनी सीमा से लगे जगहों पर भारत के लिए सुरक्षा प्रहरियों के रूप में भी कार्य करता है । सिर्फ आज के समय में नहीं परंतु अगर आप इतिहास उठाकर भी देख ले तो उत्तराखंड के वीरों के शौर्य से इतिहास का हर पन्ना रंगा हुआ है। उस वीरता को उस शौर्य को भी हम आज इस महाकौथिग के मंच से सलाम करते हैं।

 

उत्तराखंड के बुनियादी स्मृति को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के पर्यटन विभाग के द्वारा छोटे-छोटे तीर्थ स्थलों का विकास करके पर्यटन की मुख्यधारा से जोड़ा जाना वहां की सांस्कृतिक धरोहर को जीवित रखने के लिए जैसा प्रयास पर्यटन विभाग द्वारा किया जाता है , वही प्रयास महाकौथिग के लिए भी होना चाहिए और आशा करते हैं कि आने वाले वर्ष में आपका अगला महाकौथिग मेला पर्यटन विभाग के ही छत्रछाया में संपन्न होगा ।

 

पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने उत्तराखंड की देवभूमि को पवित्र व देवो का स्थान बताते हुए और साथ ही महाकौथिग मेले को राज्य सरकार द्वारा पर्यटन व संस्कृति के संरक्षण हेतु पूर्ण सहयोग का आश्वासन देने की बात कही।

बता दें कि उत्तराखण्ड की पारंपरिक लोक कला एवं हस्तशिल्प और वहां की संस्कृति के संवर्धन एवं संरक्षण के उद्देश्य से विगत 12 वर्षों से नोएडा में महाकौथिग मेले का आयोजन किया जाता रहा है।।