सिंगापुर के ‘थ्री डी मॉडल’ के तर्ज पर बसाया जाएगा ‘नया नोएडा’

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (23 दिसंबर 2022): सिंगापुर के थ्री डी मॉडल के तर्ज पर ‘नया नोएडा को बसाया जा सकता है। इस बाबत नोएडा प्राधिकरण ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। सिंगापुर की थ्री डी मॉडल तैयार करने वाली वहां की सरकारी कंसल्टेंट कंपनी को प्राधिकरण थर्ड पार्टी सलाहकार में शमिल करने जा रही है।

दिल्ली की स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर के कार्य से प्राधिकरण असंतुष्ट

बता दें कि ‘नया नोएडा’ के लिए मास्टर प्लान 2041 तैयार करने की ज़िम्मेदारी दिल्ली की स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर को सौंपी गई है। लेकिन एसपीए द्वारा तैयार मसौदो एवं उनके कार्य से प्राधिकरण संतुष्ट नहीं है और अब प्राधिकरण सिंगापुर की सरकारी कंसल्टेंट कंपनी को थर्ड पार्टी सलाहकार के रूप में शामिल कर रही है।

एसपीए के कार्यों से असंतुष्ट नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के लिए सिंगापुर और सिडनी से 30 हज़ार करोड़ का प्रस्तावित निवेश लेकर लौटने के बाद अपनी मंशा सपष्ट कर दी है।

सिंगापुर की कंपनी के काम से प्रभावित हुई रितु माहेश्वरी

नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी आगामी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के लिए निवेशकों से बातचीत करने और उन्हें निवेश हेतु आमंत्रित करने सिंगापुर और सिडनी गई थी। सिंगापुर में रितु माहेश्वरी को थ्री डी मॉडल तैयार करने वाली कंपनी का काम पसंद आया उसी आधार पर सिंगापुर को बसाया गया है।

जिसके बाद प्राधिकरण द्वारा इस कंपनी को ‘नया नोएडा’ के प्रॉजेक्ट में थर्ड पार्टी सलाहकार के रूप में शामिल करने हेतु शासन से अनुमति मांगी गई है।

मास्टर प्लान 2041 की पूरी डिटेल्स

बता दें कि ‘नया नोएडा’ शहर को 87 गांव के कुल 21,102 हेक्टेयर भूखंडों पर बसाया जाएगा। इसकी कुल आबादी छह लाख, मूल निवासी 2.5 लाख प्रवासी 3.5 लाख होंगे। तीन तरह की सड़कों का जाल बिछाया जाएगा, जिसमें आर्टियल रोड 40.68 किलोमीटर, सब आर्टियल रोड 98.34 किलोमीटर और सेक्टर रोड 126.09 किलोमीटर का जाल बिछाया जाएगा।