Noida RTO Office बना है दलालों और बिचौलियों का अड्डा, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (23/12/2022): टेन न्यूज की टीम आज नोएडा आरटीटीओ कार्यालय पहुंची जहां लोगों से बातचीत करने का प्रयास किया और यह जानने की कोशिश की कि लोगों को लाइसेंस बनवाने या गाड़ी ट्रांसफर करवाने या आरटीओ ऑफिस में आने के बाद किन-किन दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

नोएडा आरटीओ ऑफिस जाने के बाद टेन न्यूज के संवाददाता को आरटीओ ऑफिस पर काम करने आए लोगो ने बताया कि आरटीओ ऑफिस के आसपास दलालों और बिचौलियों की संख्या बहुत अधिक है और बिना उनके एक फाइल भी आगे नहीं बढ़ती और लोगों को बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

आरटीओ कार्यालय बना है दलालों का अड्डा

सुजीत कुमार जो अपनी बाइक यूपी से साउथ ट्रांसफर करवाने के लिए एनओसी लेने आरटीओ ऑफिस आए थे उन्होंने बताया की मैं पहली बार नोएडा के आरटीओ ऑफिस आया हूं जब मैं आया तो सीधा मुख्य काउंटर पर पहुंचा और वहां बैठे कर्मचारी ने मुझे एक बोर्ड की तरफ इशारा करते हुए कहा कि यह सारे आवश्यक डाक्यूमेंट्स है, सुजीत जी ने बताया की जो कर्मचारी वहां पर बैठे थे उन्होंने मुझे बिल्कुल भी गाइड नहीं करा कि कौन से डाक्यूमेंट्स चाहिए और उन्होंने मुझे सही से नहीं समझाया कि कौन से डाक्यूमेंट्स आवश्यक है उन्होंने बस इतना बोला कि जो लिस्ट लगी है आप उसमें से देखकर डाक्यूमेंट्स पूरे कर लीजिए ।

इसी कारणवश मुझे दलाल की सहायता लेनी पड़ी , वही मुझे दलाल भी मिल गया और उसने मुझसे कहा कि मैं आपका सारा काम करवा दूंगा और आपको बिल्कुल भी भागा दौड़ी करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी उसके कहे अनुसार मैंने उसे सारे डाक्यूमेंट्स दिए और उसने एक दिन के अंदर ही सारा काम करवा दिया अब बस मुझे एनओसी लेनी है। सुजीत ने आगे बताया कि बिना दलाल के उन्हें बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।

 

सचिन पाल जो अपनी गाड़ी के कार्य के सिलसिले में आरटीओ ऑफिस आए हुए थे उन्होंने बताया की अधिकारियों का व्यवहार बहुत ही अच्छा है, परंतु कोई व्यक्ति जो आरटीओ ऑफिस में अपना काम करवाने आया हुआ है वह बाहर दलालों से ना मिले वह सीधा जाकर अंदर अधिकारियों से मिले और अपना काम करवाएं ,अगर वह बाहर दलालों के संपर्क में आ जाता है तो वह पैसे लेकर गायब हो जाते हैं और अंदर फाइल नहीं लगाते जिसकी वजह से लेट होता हैं और लोगों को यह लगता है कि आरटीओ ऑफिस के अधिकारी परेशान कर रहे हैं ।

उन्होंने आगे कहा कि लोग अगर अपना काम सीधा जाकर करवाएं तो उन्हें किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

सुरेंद्र कुमार जो अपना लाइसेंस रिन्यू करवाने आरटीओ ऑफिस आए थे उन्होंने बताया कि यहां पर ऐसी कोई दिक्कत लाइसेंस रिन्यू करवाने में मुझे नहीं आई बल्कि बुजुर्ग होने की वजह से मेरा कार्य जल्दी हो गया और जैसी और जैसी असुविधाएं हमें दूसरी जगह देखने को मिलती है वैसी यहां नहीं है। और दलाल की बात करते हुए उन्होंने बोला कि इसमें कोई शक नहीं है कि दलाल की मदद लेनी पड़ती है क्योंकि पिछली बार मैंने भी किसी दलाल से संपर्क करा था और उसने ही मेरा काम करवाया था।

इतने पढ़ाई का क्या फायदा: सुमित कुमार

सुमित कुमार जो लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ ऑफिस आए हुए थे उन्होंने बात करते हुए कहा कि हमारे सारे दस्तावेज पूरे हैं परंतु कुछ दिक्कतें निकाल देते है, उन्होंने आगे कहा कि हमारा इतना पढ़ने लिखने का क्या फायदा हुआ जब सिर्फ डाक्यूमेंट्स पूरे करने के लिए और अपना काम करवाने के लिए हमें दलाल की आवश्यकता पड़े, उन्होंने बात करते हुए आगे कहां की बिन दलाल के यहां पर कार्य पूरा करवाना बहुत कठिन है।

आरटीओ ऑफिस पर टेन न्यूज की टीम ने और भी बहुत से लोगों से बात करी और यह जानने का प्रयास किया कि लोगों के काम हो रहे हैं हैं या नहीं तो इसमें लोगों की मिलीजुली प्रतिक्रिया हमें प्राप्त हुई , बहुत से लोग अधिकारी और जनता के बीच में दलालों के उपस्थित होने के कारण बहुत नाखुश थे और यह भी कह रहे थे कि जब सीधे काम हो सकता है तो इन दलालों की क्या आवश्यकता है ।